ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में करने जा रहीं हवाई सफर तो रखना होगा इन बातों का खास ध्यान

एयरलाइंस कंपनियां प्रेग्नेंट महिलाओं के हवाई सफर करने का खास ध्यान रखती हैं। उनके लिए अलग से नियम लागू होते हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं को 9वे महीने में 4 घंटे से ज्यादा का हवाई सफर करना सही नहीं होता है, इसलिए एयरलाइंस कंपनियां भी इसकी इजाजत नहीं देतीं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे का खास ध्यान रखना जरूरी होता है। प्रेग्नेंट महिला को बच्चे के शारीरिक विकास के लिए खानपान का ध्यान रखना जरूरी होता है। इसके अलावा मां को हर वो संभव प्रयास करना होता है जिससे नवजात को कोई नुकसान न हो। लेकिन क्या आप जानते हैं हवाई सफर के दौरान भी प्रेग्नेंट महिला को कई बातों का ध्यान रखना होता है। अगर आप भी ट्रैवलिंग का प्लान बना रहे हैं तो इन बातों का खास रखें।

प्रेग्नेंसी के दौरान 4 घंटे से ज्यादा हवाई सफर न करें: एयरलाइंस कंपनियां प्रेग्नेंट महिलाओं के हवाई सफर करने का खास ध्यान रखती हैं। उनके लिए अलग से नियम लागू होते हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं को 9वे महीने में 4 घंटे से ज्यादा का हवाई सफर करना सही नहीं होता है, इसलिए एयरलाइंस कंपनियां भी इसकी इजाजत नहीं देतीं। इसके अलावा टिकट बुक करते समय एयरलाइन कंपनी आपके डॉक्टर से एक सर्टिफिकेट मांगती हैं जिसमे आपकी ड्यू डेट और हेल्थ कंडीशन की जानकारी होती है।

कम दूरी की यात्रा करें: प्रेग्नेंसी के दौरान कम दूरी की हवाई यात्रा करना सही होता है। क्योंकि हवाई सफर के दौरान ऑक्सीजन लेवल में कमी आती है जिससे बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है। डॉक्टरों के अनुसार उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं को किसी भी माध्यम से यात्रा करने की अनुमति नही है।

सीट का चुनाव करें: ऐसी सीट का चुनाव करें जो आराम दायक तो हो ही साथ ही लेग स्पेस भी काफ़ी हो जिसमे आप आराम से खुलकर अपनी स्ट्रेचिंग एक्सार्साइज़ कर सकें और अपने से यात्रियों को बिना डिस्टर्ब करे वॉशरूम आराम से जा सकें, एक ही पोस्चर मे ना बैठी रहें और हो सके तो पोस्चर्स बदलाव करती रहें इससे आपकी बॉडी मे ब्लड सर्क्युलेशन सुचारू रूप से चलता रहेगा और अगर आप थोडा सा चलना चाहती हैं तो इसके लिए पहले एयर होस्टेस को बता दें।

स्ट्रेच एक्सरसाइज करें: फ्लाईट में आरामदायक सीट पर बैठे-बैठे प्रेग्नेंट महिलाएं कई तरह की स्ट्रेच एक्सरसाइज कर सकती हैं। जैसे- कलाइयां घुमाना और टखने मूव करना। इसके अलावा आरामदायक जुराबें और जूते पहनें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App