ताज़ा खबर
 

जनसत्ता युवा शक्ति: परामर्श- अगले साल इन आदतों को अपनाकर पहुंचे सफलता के शिखर पर

नया साल बस आने को है। हो सकता है वर्तमान साल यानी 2018 आप सफल रहे हों या यह भी हो सकता है कि आप सफलता से कुछ दूर रह गए हों। यदि 2018 में आप सफल हुए हैं तो 2019 में आपको यह सिलसिला जारी रखने के लिए मेहनत करनी होगी।

Author December 20, 2018 5:00 AM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर (फाइल)

नया साल बस आने को है। हो सकता है वर्तमान साल यानी 2018 आप सफल रहे हों या यह भी हो सकता है कि आप सफलता से कुछ दूर रह गए हों। यदि 2018 में आप सफल हुए हैं तो 2019 में आपको यह सिलसिला जारी रखने के लिए मेहनत करनी होगी। वहीं, अगर आप वर्तमान वर्ष में सफलता से कुछ दूर रह गए हैं तो अगले साल सफलता के लिए जी जान लगाना होगा। दोनों ही स्थितियों में अगले वर्ष के लिए आपको अभी से तैयारी करनी है। इसके लिए आप अपने प्रतिदिन की कार्य पद्धति में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं।

कागज-कलम की मदद लें: सफलता के लिए आप इंजतार नहीं कर सकते हैं बल्कि इसके लिए प्रयास करने होंगे। सबसे पहले नए साल में नए लक्ष्य तय करें जिन्हें पाया जा सकता है। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको खुद अपना रास्ता तय करना होगा। यहां आपको कागज-कलम की आवश्यकता होगी। लक्ष्य और उसको पाने के लिए चुने गए रास्ते को कागज पर लिखें। इतना ही नहीं, अगर लक्ष्य पाने में विफल रह रहे हैं तो उसी कागज पर अपनी जिम्मेदारी भी तय करें ताकि समय रहते हुए लक्ष्य पाने की रणनीति में बदलाव किया जा सके।

अपनी सुबह व्यवस्थित करें: दुनिया में सबसे सफल लोगों की हर सुबह बहुत व्यवस्थित होती है। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप सुबह 5 बजे उठें। बल्कि अपनी दिनचर्या के हिसाब से उठने का समय तय करें और उसके बाद के कार्यों के लिए वक्त का निर्धारण करें। इसमें समाचार पत्र पढ़ने से लेकर व्यायाम का समय निर्धारित किया जा सकता है। यानी अपनी सुबह को इस तरह से व्यवस्थित करें कि आप उसका अनुसरण हर रोज करें।

सोशल मीडिया से दूरी बनाएं: सोशल मीडिया के बहुत से लाभों के साथ इसके उपयोग की कुछ हानियां भी हैं। इसलिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल में बहुत सावधानी रखने की आवश्यकता है। बिना जररूत के किसी भी सोशल मीडिया ऐप्स को नहीं खोलना चाहिए। बल्कि ऐसे ऐप्स को अपने मोबाइल में रखें जो अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करते हों।

खुद को चुनौती दें: व्यक्तिगत विकास एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है, जहां यह रुकी वहीं समस्याएं शुरू हो जाती हैं। किसी भी क्षेत्र में सफल बनने के लिए जरूरी है कि नई चीजों को सीखते रहें। हमेशा नई चुनौतियों के लिए तैयार रहें। इससे आपको नए कौशल सीखने का में सहायता मिलेगी। इससे आप अपने लक्ष्य के और करीब पहुंचेंगे।

विफलता से सीखें: दुनिया में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो विफल नहीं हुआ हो लेकिन हर व्यक्ति विफलता को अपने हिसाब से लेता है। कुछ लोग विफलता को ही अपना भाग्य मान लेते हैं और कुछ उससे सीखकर आगे सफलता के झंडे गाड़ते हैं। अब यह आपके ऊपर निर्भर है कि विफल होने पर आप उसे कैसे लेते हैं। वित्त पर रखें नियंत्रण : वित्तीय लेन-देन या वित्तीय आदतों पर नियंत्रण रखना बहुत आवश्यक है। इसके लिए हर महीने अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करें। जहां समस्या है उसे ठीक करने का प्रयास करें। दरअसल, किसी भी लक्ष्य को पाने में वित्तीय स्थिति महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App