ताज़ा खबर
 

45 साल की उम्र में भी काले व चमकदार हैं रवीना टंडन के बाल, जानिये सीक्रेट

How to remove white hair: तुलसी और आंवले का पेस्ट बालों की जड़ों में लगाने से बाल सफेद होने रुक जाते हैं

Raveena Tandon, Raveena Tandon age, hair secrets, hair problems, White Hairउनके अनुसार अगर आप हफ्ते में दो बार यह पेस्ट लगाएं, आपके बाल कुछ ही दिनों में मजबूत और स्वस्थ हो जाएंगे

Hair Care Tips: बालों के लिए आंवला कितना असरदार है, ये बात हम सभी जानते हैं। अभिनेत्री रवीना टंडन भी इंस्टाग्राम पर बालों के लिए आंवले के गुणों का बखान करती हुई नजर आईं। एक वीडियो शेयर कर रवीना ने कहा कि बालों को मजबूत बनाने के लिए आंवले से बेहतर कुछ नहीं है। उन्होंने बताया कि अगर आप पतले और गिरते बालों से परेशान है तो रोजाना थोड़ा आंवला खाएं।

बालों में लगाएं आंवला पेस्ट: उन्होंने वीडियो में बताया कि आप आंवले का पेस्ट भी बालों में लगा सकते हैं जिससे वो झड़ेंगे नहीं। इसके लिए करीब 6 आंवला लेकर उसे एक कप दूध में  उबाल लें। जब आंवले मुलायम हो जाएं तो उनके बीज निकाल लें और दूध में आंवले के पल्प को अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट से बालों की जड़ों में मसाज करें। पेस्ट लगे बालों को 15 मिनट तक यूहीं छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें।

रवीना ने बताया कि इसके बाद आपको शैम्पू करने की भी जरूरत नहीं क्योंकि आंवले में मौजूद एसिडिक तत्व आपके बालों से गंदगी को भी निकाल देता है और बाल मुलायम और साफ दिखते हैं। उनके अनुसार अगर आप हफ्ते में दो बार यह पेस्ट लगाएं, आपके बाल कुछ ही दिनों में मजबूत और स्वस्थ हो जाएंगे।

बालों के लिए वरदान है आंवला: आंवला विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटिन आदि से भरपूर होता है। यह झड़ते बालों को रोकने और उन्हें मजबूत बनाने में वाकई कारगर होता है। बालों की जड़ों में इसके पेस्ट लगाने से वो स्ट्रॉन्ग और घने होते हैं।

दूर होंगे सफेद बाल: सफेद होते बालों के लिए भी आंवला रामबाण की तरह काम करता है। तुलसी और आंवले का पेस्ट बालों की जड़ों में लगाने से बाल सफेद होने रुक जाते हैं। बालों की प्राकृतिक चमक के लिए भी आंवला इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप आंवले के रस से बालों में मसाज करें, और कुछ समय बाद साफ पानी से बालों को धो लें।

 

View this post on Instagram

 

#itsawednesday! Bringing to you the ancient remedy to strengthen your hair and prevent hair fall ! Do try this! #beautytalkieswithravz

A post shared by Raveena Tandon (@officialraveenatandon) on

इसके अलावा, आमतौर पर भी लोगों को शैम्पू करते वक्त ध्यान रखना चाहिए। शैंपू में बहुत हार्श केमिकल मौजूद होते हैं जो ना सिर्फ उन्हें डैमेज करते हैं बल्कि समय से पहले सफेद बालों का कारण भी बनते हैं। इसलिए सप्ताह में एक से दो बार ही सिर्फ शैंपू का इस्तेमाल करें। माइल्ड शैंपू बालों के लिए नुकसानदायक नहीं होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शाहरुख के साथ भी काम कर चुके हैं तारक मेहता के ‘सोढ़ी’, पत्नी हैं बेकर, ऐसी है लाइफस्टाइल
2 गर्म पानी के स्किन पर हैं फायदे अनेक, हेल्दी स्किन के लिए इतना पानी पीना जरूरी
3 कुछ ही दिनों में पॉपुलर हुईं तारक मेहता की नई अंजलि भाभी, जानिये एक दिन की कितनी फीस लेती हैं सुनैना फौजदार
यह पढ़ा क्या?
X