तेजी से वजन कम करने के चक्कर में बढ़ सकता है Uric Acid का स्तर! Weight Loss के लिए अपनाएं ये तरीका

देर तक भूखे रहकर वजन कम करने से यूरिक एसिड का स्तर काफी बढ़ जाता है जो बाद में चलकर गठिया और किडनी आदि की समस्या पैदा करता है।

weight loss, uric acid, uric acid and weight gain
वेट लॉस के लिए हेल्दी तरीके अपनाएं (Photo-File)

Weight Loss के लिए कई बार लोग ऐसा तरीका अपनाते हैं जिससे वजन काफी तेज़ी से कम होता है। इसके लिए लोग देर तक भूखे रहने का तरीका अपनाते हैं जो काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। देर तक भूखे रहकर वजन कम करने से यूरिक एसिड का स्तर काफी बढ़ जाता है जो बाद में चलकर गठिया और किडनी आदि की समस्या पैदा करता है।

तेज़ी से वजन कम करने के नुकसान- अचानक से अगर आप ज्यादा वजन कम करते हैं तो इससे डिहाइड्रेशन, हड्डी रोग, डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकतीं हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप तेज़ी से वजन कम करते हैं तो आपके मांसपेशियों पर इसका प्रतिकूल असर होता है। ऐसा करने से तीन गुना मसल्स लॉस होता है। तेज़ी से वजन कम करने के लिए हम जरूरी पोषक तत्वों में कटौती करते हैं जिससे हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता। इससे हमें दिनभर थकान और कमजोरी रहती है।

क्या है वजन कम करने का सही तरीका? वजन को कम करने के लिए रूटीन का पालन करें और महीने में तीन से चार किलो वजन कम करने से अपनी शुरुआत करें। वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान दें। खाने का एक नियत समय बनाएं और खाने में हर जरूरी पोषक तत्व को शामिल करें। हर रोज कम से कम आधे घंटे तक व्यायाम करें और डिब्बाबंद चीजों को कम से कम खाएं।

वेट लॉस के लिए जरुरी टिप्स-

कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा घटाएं- हम अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा रखते हैं और प्रोटीन की मात्रा कम लेते हैं। वजन बढ़ने का यह एक बड़ा कारण है। इसलिए खाने में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम लें और प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं। अंडा, दाल, सोयाबीन, राजमा आदि का सेवन करें।

फाइबर की मात्रा बढ़ाएं- फाइबर हमारे पेट को देर तक भरा रखता है और हम भूख कम महसूस करते हैं। यह हमारे खाने को सही से पचाने का काम भी करता है। इसलिए खाने में शकरकंद, सेब, बींस आदि को शामिल करें।

खूब पिएं पानी- सुबह उठकर गुनगुने पानी में कुछ बूंदे नींबू की डालकर पिएं। दिनभर में करीब 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करें। इससे आपको डिहाइड्रेशन नहीं होगा और वजन कम करने में मदद मिलेगी। लेकिन पानी पीने में इस बात का ध्यान रखें कि खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं। खाने से पहले थोड़ी मात्रा में पानी पिएं और खाने के एक घंटे बाद ही दोबारा पानी लें।

नियमित करें योग- व्यायाम के साथ साथ नियमित योग करना भी वजन कम करने में कारगर है। इससे शारीरिक और मानसिक सेहत में सुधार होता है। योग से मन शांत होता है और हम एकाग्र होकर अपने काम कर पाते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
सुबह के वक्त नीबू पानी पिएंगे तो निखरेगी त्वचा और रहेंगे स्वस्थनीबू पानी, हेल्थ समाचार, नीबू पानी, नींबू, lemon, lemon water, health news,
अपडेट