ताज़ा खबर
 

रमजान में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अपनाएं 10 टिप्स वाला ये डाइट चार्ट

Ramadan 2017: रोजे के दौरान पूरे दिन कुछ भी खाया-पिया नहीं जाता, ऐसे में इफ्तार के वक्त खाने का खास ख्याल रखना चाहिए।
इफ्तार करते मुस्लिम समुदाय के लोग। (Photo Source: Indian Express/Sumit Malhotra)

इस बार रोजे चिलचिलाती गर्मियों में आए हैं। ऐसे में अगर आप रोजा रख रहे हैं तो आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना होगा। रोजे के दौरान पूरे दिन कुछ भी खाया और पिया नहीं जाता। ऐसे में शरीर में पानी की कमी आ सकती है। पानी की कमी की वजह से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हम आपके लिए लाए हैं एक विशेष डाइट चार्ट। इस डाइट चार्ट को अपनाकर आप रोजे के दौरान खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

– सहरी और इफ्तार के दौरान आपको खाने की थाली से जंक फूड्स को हटाना होगा। इसकी जगह आप हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं।
– इफ्तार के वक्त एक साथ ज्यादा खाना ना खाएं। इफ्तार के बाद रुक-रुककर थोड़ा-थोड़ा खाएं। पूरे दिन भूखा रहने के बाद एक साथ ज्यादा मात्रा में खाने से आंतों पर असर पड़ता है।
– इफ्तार के वक्त पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। पानी के अलावा नींबू पानी और नारियल पानी का इस्तेमाल भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहता है। नींबू पानी और नारियल पानी आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। इफ्तार के बाद रुक-रुककर पानी का सेवन करते रहना चाहिए।
– सहरी और इफ्तार के वक्त खजूर का सेवन करना चाहिए। खजूर में बहुत सारे मिनरल्स होते हैं। इसके अलावा खजूर पाचनतंत्र के लिए अच्छा माना जाता है।
– सहरी और इफ्तार के वक्त चाय और कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए।
– मसालेदार, तला-भुना खाने से परहेज करें। यह आपके पाचनतंत्र पर असर डालता है। इसके साथ ही इससे एसिडिटी भी होती है और सीने में जलन भी हो सकती है।
– रोजा खोलते वक्त हल्के भोजन का सेवन करना चाहिए।
– रमजान के महीने में रेड मीट से बचना चाहिए। रेड मीट से शरीर में कोलस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है, जो कि दिल के लिए हानिकारक है। दिल के मरीजों को रेड मीट से तो दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
– इस दौरान चिकन और फिश का सेवन किया जा सकता है। लेकिन इनका सेवन भी ज्यादा मात्रा में नहीं होना चाहिए।
– खाने के साथ ही फ्रूट्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे फ्रूट्स का ज्यादा सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर में पानी की कमी पूरी हो सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.