ताज़ा खबर
 

जिस ‘मुश्किल’ में फंसे थे रामविलास पासवान, भाई पशुपति पारस को उससे रखना चाहते थे दूर, जानें पूरा किस्सा

रामचंद्र उस वक्त काफी छोटे थे लेकिन उन्होंने पशुपति पारस के लिए फैसला किया कि उनकी शादी उन्हीं की देखरेख में होगी। लड़की और परिवार खुद पसंद करेंगे।

रामविलास पासवान और उनके भाई पशुपति पारस (फाइल फोटो)

बिहार की सियासत में एक नया अध्याय लिखने वाली लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) रामविलास पासवान के निधन के बाद दोराहे पर खड़ी है। रामविलास के भाई पशुपति कुमार पारस पहले लोकसभा में पार्टी के नेता चुने गए, फिर मोदी कैबिनेट में जगह मिल गई। उधर, रामविलास के बेटे चिराग पासवान अकेले पड़ गए हैं। उन्होंने चाचा पशुपति पारस पर दगाबाजी और पार्टी तोड़ने का आरोप लगाया है।

रामविलास पासवान जब तक जिंदा रहे, परिवार और पार्टी को एक धागे में बांधकर रखा। दोनों भाइयों, रामचंद्र और पशुपति पारस की तमाम जरूरतों का ध्यान रखा। पेंगुइन प्रकाशन से हाल ही में आई पासवान की जीवनी ‘रामविलास पासवान: संकल्प, साहस और संघर्ष’ में प्रदीप श्रीवास्तव ने पासवान परिवार के तमाम किस्सों को दिलचस्प अंदाज में पेश किया है।

रामविलास पासवान जब 7-8 साल के थे तभी राजकुमारी देवी से उनकी शादी हो गई थी। हालांकि दोनों के बीच जमीन-आसमान का अंतर था। रामविलास का ज्यादा वक्त शहर में बीता था। जबकि राजकुमारी देवी ठेठ गंवई थीं। दोनों की पसंद नापसंद, रहन-सहन से लेकर शिक्षा और बौद्धिक स्तर तक में जमीन आसमान का अंतर था। रामविलास पासवान के मन में अपने जीवनसाथी को लेकर जैसी तमन्ना थी, राजकुमारी देवी के रूप में वह पूरा होता नहीं दिखा।

पासवान की जीवनी में प्रदीप श्रीवास्तव लिखते हैं, ‘बचपन में हुई यह शादी दोनों के लिए एक बेमेल बंधन था। रामविलास चूंकि घर में सबसे बड़े थे, इसलिए अपनी भावनाओं को किसी से जाहिर नहीं कर सकते थे। लेकिन उन्होंने मन ही मन यह फैसला ले लिया था कि जो उनके साथ हुआ वह अपने दोनों भाइयों के साथ नहीं होने देंगे, चाहे जो हो जाए।

चूंकि, रामचंद्र उस वक्त काफी छोटे थे लेकिन उन्होंने पशुपति पारस के लिए फैसला किया कि उनकी शादी उन्हीं की देखरेख में होगी। लड़की और परिवार खुद पसंद करेंगे। हालांकि पशुपति पारस ने पहले से ही अपने लिए लड़की पसंद कर रखी थी। बाद में जब रामविलास पासवान को यह बात पता चली तो उन्होंने दोनों की शादी के लिए पहल की। इंतजाम आदि में भी कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

आपको बता दें कि रामविलास पासवान बाद में पहली पत्नी राजकुमारी देवी से अलग हो गए थे और रीना पासवान से दूसरी शादी की। दूसरी पत्नी से उनके दो बच्चे, चिराग और एक बेटी हैं।

यह भी पढ़ें: रामविलास पासवान ने पल में छोड़ दिया था पान-सिगरेट, आखिरी दम तक नहीं लगाया हाथ; जानिये क्या थी वजह

Next Stories
1 क्या बादाम खाने से युवाओं में कंट्रोल हो सकता है डायबिटीज का लक्षण? जानें
2 4 ऐसी चीजों के मालिक हैं मुकेश अंबानी, जिनकी कीमत 100 करोड़ के पार, जानकर रह जाएंगे हैरान
3 मुकेश अंबानी के पास है 168 लग्जरी कारों का कलेक्शन, सबसे महंगी कार की कीमत में आ जाए बंगला, खासियत जान रह जाएंगे दंग
ये पढ़ा क्या?
X