scorecardresearch

राम विलास पासवान: 14 की उम्र में की पहली शादी, फिर तलाक लेकर एयर होस्टेस से किया दूसरा विवाह, ऐसी थी जिंदगी

राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने पहली पत्नी राजकुमारी देवी को भले ही तलाक दे दिया हो, लेकिन वे आखिरी दम तक उनके लिए फिक्रमंद थीं।

ram vilas Paswan, ram vilas Paswan family, ram vilas Paswan wife
रामविलास पासवान (फाइल फोटो)
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का निधन हो गया वे 74 साल के थे और लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। पासवान को सियासत का ‘मौसम वैज्ञानिक’ भी कहा जाता था। 6 प्रधानमंत्रियोंं के साथ काम कर चुके पासवान की निजी जिंदगी भी दिलचस्प थी। उन्होंने दो शादियांं की थीं। पहली शादी 14 साल की उम्र में ही ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वालीं राजकुमारी देवी से हुई थी। हालांकि साल 1981 में पासवान ने राजकुमारी को तलाक देकर रीना शर्मा से दूसरी शादी की थी।

ऐसे हुई थी रीना शर्मा से मुलाकात: ठेठ बिहारी रामविलास पासवान और पंजाबी रीना शर्मा की मुलाकात का किस्सा भी दिलचस्प है। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक रीना शर्मा पेशे से एयर होस्टेस थीं और एक सफर के दौरान उनकी रामविलास पासवान से मुलाकात हुई। धीरे-धीरे दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं और साल 1983 में दोनों ने शादी कर ली। हालांकि लंबे वक्त तक किसी को पासवान की दूसरी शादी के बारे में पता नहीं था।

बाद में जब सियासी हलकों में मामले ने तूल पकड़ा तब पासवान ने बताया कि उन्होंने अपनी पहली पत्नी राजकुमारी देवी को तलाक दे दिया है। पासवान की पहली पत्नी राजकुमारी देवी लाइमलाइट से दूर खगड़िया के शहरबन्नी स्थित उनके पैतृक आवास में ही रहती हैं। जबकि दूसरी पत्नी रीना दिल्ली में ही रहती हैं। पहली पत्नी से रामविलास की दो बेटियां हैं, जबकि दूसरी पत्नी से चिराग पासवान और एक बेटी है।

आखिरी दम तक पहली पत्नी करती थीं परवाह: पासवान ने पहली पत्नी राजकुमारी देवी को भले ही तलाक दे दिया हो, लेकिन वे आखिरी दम तक उनके लिए फिक्रमंद थीं। पिछले साल लोकसभा चुनाव के वक्त जब पत्रकारों ने उनसे पासवान के स्वास्थ्य को लेकर सवाल किया और कहा कि वे बीमार रहने लगे हैं, तब राजकुमारी देवी ने चिंता जाहिर की थी और कहा था कि वे (पासवान) इतना मेहनत करते हैं, स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजकुमारी देवी को जब से राम विलास के निधन की खबर मिली है, तब से उनका रो-रोकर बुरा हाल है। वे खुद पहले से ही बीमार चल रही हैं। स्थानीय लोग और परिजन उन्हें ढांढस बंधा रहे हैं।

आखिरी सालों में बेटियों से हो गई थी अनबन: हाल के सालों में पहली पत्नी की बेटियों और दामाद ने रामविलास पासवान के खिलाफ खुला मोर्चा खोल दिया था। बड़ी बेटी आशा ने तो सार्वजनिक मंच से रामविलास पर आरोप लगाया था कि उनकी मां अनपढ़ थीं, इसीलिए पासवान ने उन्हें छोड़ दिया था। राजनीतिक विरासत को लेकर भी खींचतान दिखी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.