ताज़ा खबर
 

राम विलास पासवान से भी अमीर हैं उनके बेटे चिराग, अब पिता छोड़ गए इतनी प्रॉपर्टी

चिराग पासवान ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव के वक्त जो हलफनामा दाखिल किया था, उसके मुताबिक वे अपने पिता से ज्यादा संपत्ति के मालिक थे।

Ram Vilas Paswan, Chirag Paswan, Ram Vilas Paswan Net Worthराम विलास पासवान बेटे चिराग के साथ (फाइल फोटो)

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान का निधन हो गया। वे 74 साल के थे। सियासत के ‘मौसम वैज्ञानिक’ कहे जाने वाले पासवान संसद के ऊपरी सदन यानी राज्यसभा के सदस्य थे। राजनीतिक पारी के दौरान पासवान पर परिवारवाद को बढ़ावा देने और सूट-बूट वाले दलित नेता का तमगा भी लगा। उनकी निजी जिंदगी को लेकर भी छींटाकशी की गई और विपक्षी पार्टियों ने मुद्दा बनाया। हालांकि पासवान ने इन आरोपों की तरफ कभी ध्यान नहीं दिया और आगे बढ़ते रहे।

राज्यसभा में अपने नामांकन के दौरान राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan Net Worth) ने जो हलफनामा दाखिल किया था, उसके मुताबिक वे कुल 1.42 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी के मालिक थे। इसमें से 1.6 करोड रुपए की चल संपत्ति और 21.30 लाख रुपए के जेवर हैं। उन्होंने यह भी बताया था कि करीब 82 लाख रुपए उनके बैंक खाते में जमा हैं। इसके अलावा पासवान के पास 22 लाख रुपए की कृषि भूमि और 13 लाख रुपए कीमत की नॉन एग्रीकल्चरल जमीन है।

मूल रूप से खगड़िया के शहर बन्नी गांव के रहने वाले पासवान पटना यूनिवर्सिटी से लॉ में ग्रेजुएट थे और एमए भी किया था। छह बार कैबिनेट मंत्री रहे पासवान की निजी जिंदगी भी दिलचस्प थी। उन्होंने दो शादियां की थी। पहली शादी ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वालीं राजकुमारी देवी से की थी। साल 1981 में उन्हें तलाक देकर रीना शर्मा से दूसरी शादी कर ली। रीना पेशे से एयर होस्टेस थीं और दोनों की मुलाकात एक सफर के दौरान हुई थी।

पासवान की पहली पत्नी राजकुमारी देवी उनके पैतृक आवास पर ही रहती हैं। पहली पत्नी से पासवान को दो बेटियां हैं, आशा और उषा। जबकि दूसरी पत्नी रीना से उनके दो बच्चे, चिराग पासवान और एक बेटी हैं। रीना दिल्ली में ही रहती हैं।

पिता से अधिक संपत्ति के मालिक चिराग पासवान: चिराग पासवान (Chirag Paswan Net Worth) ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव के वक्त जो हलफनामा दाखिल किया था, उसके मुताबिक वे अपने पिता से ज्यादा संपत्ति के मालिक थे। हलफनामे में उन्होंने अपनी कुल प्रॉपर्टी 1.85 करोड़ रुपये बताई थी। जिसमें से 23.40 लाख रुपये उस वक्त उनके बैंक खातों में जमा थे। जबकि 35.91 लाख रुपये के शेयर भी उनके पास थे। इसके अलावा चिराग के पास 90 लाख रुपये कीमत का मकान भी है।

Next Stories
1 राम विलास पासवान: 14 की उम्र में की पहली शादी, फिर तलाक लेकर एयर होस्टेस से किया दूसरा विवाह, ऐसी थी जिंदगी
2 आप टीवी पर इतना चिल्लाते क्यों हैं?- देखिये जब अर्नब गोस्वामी से पूछा गया यह सवाल तो क्या दिया जवाब
3 घने-लंबे बाल पाने के लिए आजमाएं ये 3 हेयर मास्क, बनाने की विधि भी जानें
ये पढ़ा क्या?
X