scorecardresearch

कभी राजू श्रीवास्तव को मुंबई में चलाना पड़ा था ऑटो, अब ऑडी-BMW जैसी लग्जरी गाड़ियों के मालिक

राजू श्रीवास्तव को करियर के शुरुआती दिनों में काफी संघर्ष करना पड़ा था, लेकिन एक शो से उनकी किस्मत पलट गई थी।

कभी राजू श्रीवास्तव को मुंबई में चलाना पड़ा था ऑटो, अब ऑडी-BMW जैसी लग्जरी गाड़ियों के मालिक
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, Raju Srivastav Death( image: indian express)

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हालत में मामूली सुधार है। डॉक्टर लगातार उनकी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। आपको बता दें कि हार्ट अटैक के बाद उन्हें दिल्ली के एम्स में ए़डमिट कराया गया था। बाद में वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया था। राजू श्रीवास्तव आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब उन्हें तमाम मुश्किलें उठानी पड़ी थीं।

बचपन से था मिमिक्री का शौक: राजू श्रीवास्तव का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर में 25 दिसंबर 1963 को हुआ था। बचपन में उन्हें सत्य प्रकाश श्रीवास्तव नाम दिया गया था। राजू के पिता मशहूर कवि थे, जिन्हें बलाई काका के नाम से जाना जाता है। राजू भी अपने पिता की तरह बड़े होकर फेमस होना चाहते थे और कुछ बड़ा करना की इच्छा थी। राजू को बचपन से ही मिमिक्री और कॉमेडी का बहुत शौक था। इसी में अपना करियर बनाना चाहते थे।

जहां कहीं मौका मिलता वो मिमिक्री शुरू कर देते थे। राजू को लोग अपने किसी फंक्शन या जन्मदिन की पार्टी में बतौर कॉमेडियन बुलाने लगे। धीरे-धीरे राजू को कुछ छोटे स्टेज रोल भी ऑफर होने लगे। एक इंटरव्यू के दौरान राजू ने बताया था कि एक बार वह किसी पार्टी में गए थे और परफॉरमेंस दी थी। जब कार्यक्रम खत्म हुआ तो एक शख्स ने उन्हें 50 रुपये थमा दिये। राजू को लगा कि यह उनकी फीस है लेकिन उस व्यक्ति ने राजू से कहा कि तुम एक बेहतरीन कॉमेडियन हो। यह इनाम है। उसी पल राजू को अहसास हुआ कि अब उन्हें यहीं तक सीमित नहीं रहना है।

मुंबई आकर चलाना पड़ा ऑटो: राजू अपने हुनर को बड़ा फलक दिलाना चाहते थे। इसलिए वह मुंबई आ गए, लेकिन यहां आने के बाद उन्हें काफी समय तक अच्छा ऑफर नहीं मिला। इसलिए कुछ स्टेज शो के अलावा गुजारा चलाने के लिए ऑटो चलाने लगे, लेकिन हिम्मत नहीं हारी। आगे चलकर उन्हें कुछ फिल्मों में छोटा रोल भी ऑफर हुआ। जिसमें ‘तेजाब’, ‘बाजीगर’ ,’मैंने प्यार किया ‘ आदि फिल्में शामिल हैं। लेकिन इन फिल्मों के जरिए राजू को कोई बड़ी पहचान नहीं मिल पायी।

एक शो से बदल गई थी जिंदगी: मुंबई आने के बाद राजू छोटे-मोटे रोल कर रहे थे। इसी दौरान ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ शुरू हुआ, जिसमें राजू श्रीवास्तव भी शामिल हुए। शो में उनकी कॉमेडी को बहुत पसंद किया और यही शो आगे चलकर उनके करियर का टर्निंग पॉइंट भी साबित हुआ। इस शो में ‘गजोधर’ के किरदार से वे घर-घर तक पहुंच गए थे।

आपको बता दें कि राजू श्रीवास्तव इस शो के सेकेंडरनरअप रहे थे। बात अगर राजू श्रीवास्तव की निजी जिंदगी की करें तो उन्होंने साल 1993 में शिखा श्रीवास्तव से शादी की थी और दोनों के 2 बच्चे हैं। राजू श्रीवास्तव राजनीती में भी सक्रिय हैं और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से जुड़े हैं।

लग्जरी गाड़ियों से चलते हैं: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजू श्रीवास्तव की कुल नेट वर्थ 15-20 करोड़ रुपये के बीच है। वे स्टेज शो, विज्ञापन और एक्टिंग से अच्छी-खासी कमाई करते हैं। लाइव परफॉरमेंस के लिए 5 लाख रुपये तक चार्ज करते हैं। राजू, ऑडी क्यू-7 और बीएमडब्ल्यू 3 जैसी लग्जरी गाड़ियों के मालिक भी हैं, जिनकी कीमत लाखों में है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट