ताज़ा खबर
 

आयरन, फाइबर और विटामिन से भरपूर है राजमा, ऐसे स्वादिष्ट सूप बनाकर करें सेवन

राजमा में उच्च मात्रा में आयरन, कैलोरी, फाइबर, विटामिन 'के' और मैग्नीशियम पाया जाता है। यह पाचन क्रिया को सही बनाए रखने के लिए भी कारगर साबित होता है।

राजमा सूप की विधि।(प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजमा को किडनी बीन्स भी कहा जाता है। भारत में राजमा बहुत पसंद किया जाता है उसी तरह मैक्सिकन फूड में भी ये प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर लोग राजमा सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहतमंद रहने के लिए भी खाते हैं। राजमा में उच्च मात्रा में आयरन, कैलोरी, फाइबर, विटामिन ‘के’ और मैग्नीशियम पाया जाता है। यह पाचन क्रिया को सही बनाए रखने के लिए भी कारगर साबित होता है। साथ ही ये ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित रखने में मददगार होता है। आपने राजना की सब्जी कई बार खाई होगी, लेकिन आज हम आपको राजमा सूप की विधि के बारे में बता रहे हैं।

आवश्यक सामग्री

हरा धनिया पत्ता,

हरे प्याज के पत्ते,

अदरक

टमाटर, गाजर चुकंदर और प्याज,

फ्रेंच बीन्स और लहसुन

देसी घी

कुटी काली मिर्च

ऐसे तैयार करें राजमा सूप: राजमा सूप बनाने के लिए राजमा को रात भर भिगो कर प्रेशर कुकर में नरम होने तक उबालें। टमाटर, गाजर, चुकंदर, प्याज, फ्रेंच बीन्स, लहसुन छोटा-छोटा काट लें। एक कड़ाही में हल्का-सा देसी घी गरम करें। उसमें सारी सब्जियों को नरम होने तक चलाते हुए भून लें। इसी में उबले हुए राजमा मिलाएं। ठंडा करके इन सबको मिक्सी में पीस लें। इस मिश्रण को एक बार फिर कड़ाही में डाल कर गरम पानी डाल कर चलाते हुए धीमी आंच पर उबाल लें। अब इसमें हरा धनिया पत्ता, हरे प्याज के पत्ते, अदरक और चाहें तो हरी मिर्च बारीक काट कर मिला लें। थोड़ी देर उबालने के बाद उतार लें। फिर इसमें नमक और कुटी काली मिर्च डाल कर गरमागरम परोसें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App