ताज़ा खबर
 

लोहड़ी पूजा विधि और शुभ मुहूर्त 2018: जानिए आपके शहर में लोहड़ी पूजा का क्या है शुभ समय

Lohri 2018 Puja Vidhi, Shubh Muhurat: भारत के पंजाब में लोहड़ी को त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। माना जाता है इस दिन साल का सबसे छोटा दिन और सबसे बड़ी रात होती है।

Lohri 2018 Puja Muhurat: लोहड़ी के पर्व की पंजाब में अलग ही धूम होती है।

भारत के पंजाब में लोहड़ी को त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। माना जाता है इस दिन साल का सबसे छोटा दिन और सबसे बड़ी रात होती है। यह पर्व फसल कटाई के मौके पर बोनफायर जलाकर मनाया जाता है। बोनफायर के चारों तरफ लोग घूमकर नाचते हैं और अग्नि में प्रसाद डालते हैं। वैसे यह त्योहार पंजाबी लोग मनाते हैं लेकिन अब यह पर्व दिल्ली समेत कई क्षेत्रों में मनाया जाने लगा है।

इस पर्व को मनाने के पीछे खास वजह यह होती है कि इस दिन के बाद से किसानों के नए आर्थिक साल की शुरूआत होती है। पंजाब समुदाय के लोग इस पर्व को परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर सेलिब्रेट करते हैं। लोहड़ी शाम को सभी लोग इक्ट्ठा होकर घर के आंगन या मोहल्ले के बीच में लकड़ी उपले इक्ट्ठे कर जलाते हैं। इसकी अग्नि में लोग घूम-घूमकर नांचते हैं साथ ही गुड़, रेवड़ी, गजक और फुल्ले का प्रसाद डालते हैं। पूजा करने के बाद लोग प्रसाद को बांटते हैं। कई लोग यह प्रसाद अपने पड़ोसियों के घर जाकर वितरित करते हैं।

इस दिन सरसों दा साग, मक्के की रोटी बनाई जाती है। कुछ लोग इस दिन तिल, गुड़ और चावल से बनी खीर खाते हैं। यह पर्व नए विवाहित जोड़े और शिशुओं के लिए महत्वपूर्ण होता है। इस दिन छोटे बच्चे घर-घर जाकर लोहड़ी की बधाई मांगते हैं। लोग बच्चों को लोहड़ी बधाई के रूप में खाने-पीने के चीजें देते हैं।

Happy Lohri 2018 Images: व्हाट्सऐप पर इन SMS के जरिए अपने दोस्तों को दें लोहड़ी की बधाई

लोहड़ी के पर्व की पंजाब में अलग ही धूम होती है। यह पर्व भांगड़ा और गिद्दा के लिए फेमस है। कहा जाता है इस दिन किसान खेत में आग जलाकर अग्नि देवता से अपनी जमीन को आशीर्वाद देकर उसकी उत्पादन क्षमता बढ़ाने की प्रार्थना करता हैं। पूजा के बाद सभी को प्रसाद बांटा जाता है। लोहड़ी का शुभ मुहूर्त शाम को 6 बजे के बाद होता है। इस साल 13 जनवरी शनिवार को देश और विदेश में लोहड़ी का यह पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। इस त्योहार को आप सूर्यास्त के बाद थोड़ा अंधेरा होने के बाद यानी शाम 6 बजे के बाद कभी भी सेलिब्रेट कर सकते हैं।

Happy Lohri 2018 Wishes Messages: दोस्तों और परिजनों को इन शानदार मैसेज के जरिए दे बधाई

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App