ताज़ा खबर
 

सर्दी के मौसम में बढ़ सकती हैं फटी एड़ियों की समस्या, पैरों को कोमल बनाने में इन 3 उपायों को माना जाता है असरदार

Home Remedies for Cracked Heels: एलोवेरा जेल, पेट्रोलियम जेली, विटामिन ई कैप्सूल और नारियल तेल की मदद से आप अपनी फटी एड़ी की समस्या को कम कर सकते हैं

cracked Heels, Remedies for cracked Heels, tips for cracked Heels removalएवोकाडो में विटामिन ई मौजूद होता है, बता दें कि इसकी कमी से लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं

Remedies for Cracked Heels: फटी एड़ी एक ऐसी परेशानी है जिससे लगभग हर व्यक्ति का आमना-सामना कभी न कभी जरूर होता है। एड़ियों में किसी भी प्रकार का तेल नहीं होने से वहां की स्किन जल्दी ही ड्राय हो जाती है। इसी वजह से त्वचा में दरार आने लगती है जिसे फटी एड़ी कहते हैं। मॉइश्चराइजर की कमी के कारण एड़ियां फट जाती हैं। सर्दी के मौसम में ये समस्या और बढ़ जाती है क्योंकि इस मौसम में खुश्की ज्यादा होती है।

आमतौर पर सर्दी के मौसम में जहां लोग चेहरे व हाथ के स्किन की ओर अधिक ध्यान देते हैं। लेकिन एड़ियों की देखभाल करना भूल जाते हैं। परिणामस्वरूप उनकी एड़ियां फटने लगती हैं जिसके गंभीर होने पर पैरों में दर्द और इससे खून आना भी शुरू हो जाता है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं –

नारियल तेल: रोज रात को सोने से पहले नियम से नारियल तेल का इस्तेमाल उस प्रभावित हिस्से में लगाएं। आप चाहें तो इसे हल्का गर्म करके भी लगा सकती हैं। फटी एड़ियों पर इससे मालिश करने से आराम मिलेगा। इसके अलावा, सोते समय जुराबें पहनना न भूलें। सुबह उठकर सबसे पहले पैरों को पानी से धोएं। 10 दिनों तक लगातार इस उपाय को अपनाने से एड़ियां कोमल हो सकती हैं।

केला और एवोकाडो फुट मास्क: एवोकाडो में विटामिन ई मौजूद होता है, बता दें कि इसकी कमी से लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं। इसके अलावा, इसमें ओमेगा फैटी एसिड्स और विटामिन ए भी पाया जाता है। साथ ही, चोट को जल्दी ठीक करने के गुण भी इसमें मौजूद होते हैं। जबकि केला स्किन को मॉइश्चराइज करने का कार्य करता है।

इस मास्क को बनाने के लिए एक केला और एवोकाडो को ब्लेंड कर दें। इस मिश्रण को एड़ियों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। फिर हल्के गर्म पानी से पैरों को धो लें।

शहद: शहद को एक बेहतर मॉइश्चराइजर माना गया है। ये पैरों को मुलायम बनाने के साथ ही उन्हें हाइड्रेटेड रखता है। इसके साथ ही पैरों को पोषण देने में भी ये सक्षम है। सबसे पहले पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें पैरों को कुछ देर डालकर रखें। तकरीबन 20 मिनट तक ऐसे रखने के बाद पैरों को किसी सॉफ्ट रुमाल या तौलिये से पोछें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 6 कंपनियों के मालिक, पटना में लाखों का बंगला; कुछ ऐसी है चिराग पासवान की लाइफस्टाइल
2 Hair Care: हेयर फॉल से हैं परेशान तो ट्राई करें मलाइका अरोड़ा का ये टिप्स
3 मर्सिडीज और ऑडी जैसी गाड़ियों से चलते हैं मनोज तिवारी, जानिये कितनी प्रॉपर्टी के हैं मालिक
यह पढ़ा क्या?
X