ताज़ा खबर
 

सर्दियों के मौसम में ज्यादा हो जाती है हेयर फॉल की समस्या, ये 4 घरेलू निजात दिलाने में मददगार

Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम में बालों में डिहाइड्रेशन अधिक हो जाती है जिससे हेयर फॉल की समस्या भी बढ़ जाती है

hair problems, winter hair fall, hair fall, hair fall problems, hair loss, hair loss and dandruffठंडा व शुष्की भरे मौसम में बाल अपनी ताकत खो देते हैं

Hair fall Treatment: यूं तो सर्दियों के मौसम का इंतजार हर किसी को होता है। आलस्य व स्वादिष्ट पकवानों का आनंद लेते हुए ठंडा मौसम गुजारने की इच्छा कईयों को होती है। पर सर्दी-जुकाम से लेकर स्किन और हेयर डैमेज तक, ये मौसम अपने साथ कुछ परेशानियां भी लाता है। ठंडा व शुष्की भरे मौसम में बाल अपनी ताकत खो देते हैं। ऐसे में बालों में डिहाइड्रेशन अधिक हो जाती है जिससे हेयर फॉल की समस्या भी बढ़ जाती है। वहीं, आयुर्वेद विज्ञान के मुताबिक जब शरीर का मेटाबॉलिज्म अनियमित हो जाता है तो भी हेयर फॉल और हेयर लॉस की समस्या अधिक हो जाती है। आइए जानते हैं इससे बचाव के लिए अपनाएं जाने वाले 4 घरेलू उपाय –

इस मिश्रण का करें इस्तेमाल: विशेषज्ञों के मुताबिक हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए आप 50 ग्राम लौंग का पाउडर, 50 ग्राम दालचीनी का पाउडर और 15 ग्राम लाल मिर्च पाउडर लें। 100 मिलीलीटर वर्जिन कोकोनट ऑयल को गर्म करें। फिर तीनों चूर्णों  को इस तेल में मिला दें। सिर के जिस हिस्से से बाल टूट रहे हैं या कम हो रहे हैं, वहां इस तेल से मालिश करें और रात भर रखें। सुबह जेंटल शैम्पू से बालों को धोएं।

करी पत्ते से बनाएं तेल: किसी छोटे बर्तन में थोड़ा नारियल तेल लें और उसमें करी पत्ता डालें। गैस पर एक बड़े बर्तन में पानी गर्म होने के लिए चढ़ाएं। जब पानी गर्म हो जाए तो आंच धीमी कर लें। अब नारियल तेल वाले कटोरे को इस बड़े बर्तन में डाल दें। ऐसा करने से धीरे-धीरे नारियल तेल भी गर्म हो जाएगा। जब तक तेल में कालापन न आ जाए तब तक उसे गैस पर ही रहने दें। इसके बाद गैस बंद कर तेल को ठंडा होने दें। अंत में तेल में जमे हुए कालेपन और करी पत्ता को छानकर बाहर निकाल लें और बचे हुए तेल को ठीक से रखें। हफ्ते में कम से कम दो बार इस तेल का इस्तेमाल करें।

कद्दू के बीज से बनाएं तेल: कद्दू के बीज को पीसकर चूर्ण बना लें। इस पाउडर का 100 ग्राम की मात्रा में लें और 200 ग्राम सरसो के तेल में उसे डालकर गर्म करें। साथ ही, उसमें 100 ग्राम आंवले को डालें। अब रूम टेम्प्रेचर पर इसे ठंडा करें। प्रभावित हिस्सों में उसे लगाएं।

इस हेयर पेस्ट को करें इस्तेमाल: 50 मिलीलीटर वर्जिन कोल्ड-प्रेस्ड कोकोनट ऑयल, 50 एमएल तिल का तेल और 25 एमएल कैस्टर ऑयल लें। अब 2 से 3 मिनट तक इसे गर्म करें। इसमें लहसुन का पेस्ट 15 ग्राम के करीब डालें और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे  ठंडा होने दें और फिर तकरीबन 2 घंटे तक बालों  में लगाकर रखें, फिर धो लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शख्स ने आईफोन खरीदने के लिए बेच दी थी किडनी, अब जिंदगी और मौत से कर रहा संघर्ष
2 सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए ट्राय करें ये प्राकृतिक उपाय, जानें इस्तेमाल का तरीका
3 तारक मेहता के गोगी उर्फ समय शाह की लाइफस्टाइल नहीं हैं किसी बॉलीवुड स्टार से कम, जानिए
ये पढ़ा क्या?
X