ताज़ा खबर
 

नियमित सूर्य नमस्कार-प्राणायाम, नाश्ते में पोहा और खिचड़ी; जानिये क्या है प्रधानमंत्री मोदी की फिटनेस का राज़

पीएम नरेंद्र मोदी रोजाना 18 घंटे काम करते हैं और कभी छुट्टी नहीं लेते हैं। इसके अलावा वह एक सादगी भरी अनुशासित जीवन-शैली से ही अपने आप को इतना फिट रखते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी फिटनेस सीक्रेट-

69 साल की उम्र में भी पीएम नरेंद्र मोदी बिल्कुल फिट दिखते हैं। उनका फिटनेस लेवल किसी भी युवा से कम नहीं है। दुनिया के सबसे व्यस्त लोगों में से एक होने के बावजूद वह अपनी हेल्थ और फिटनेस का काफी ध्यान रखते हैं। लोग इस बात को जानना चाहते हैं कि आखिर पीएम मोदी की फिटनेस व ऊर्जा का राज क्या है? मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी रोजाना 18 घंटे काम करते हैं। दावा किया जाता है कि वे कभी छुट्टी नहीं लेते हैं। वे एक सादगी भरे अनुशासित जीवन-शैली से ही अपने आप को इतना फिट रखते हैं। आइए जानते हैं नरेंद्र मोदी की फिटनेस का राज क्या है-

सूर्य नमस्कार करना नहीं भूलते: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी रात को भले ही जितनी देर से सोएं, लेकिन वह रोजाना सुबह 4 से 5 बजे के बीच उठते हैं और सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और एक्सरसाइज करते हैं। योगासन उनकी एनर्जी और फिटनेस का मूलमंत्र है। इसके अलावा वह अपनी डेली रूटीन में वॉक भी शामिल करते हैं। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। इसके अलावा वे दिन भर में कई बार डीप ब्रीदिंग करते हैं। इससे फेफड़ों में ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छी होती है।

बचपन से ही फिटनेस का रखा है ध्यान: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नरेंद्र मोदी बचपन से ही अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखते हैं। वह बचपन में तैराकी करते थे और अपने गृहनगर वडनगर के शर्मिष्ठा तालाब में घंटों तैरते थे। किशोरावस्था तक उन्होंने तैराकी को अपनी फिटनेस का सबसे प्रमुख पहलू रखा। तैराकी शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है।

फिट रहने के लिए खाने का भी रखते हैं खास ध्यान: रिपोर्ट्स के अनुसार, गुजरात में जन्में नरेंद्र मोदी को गुजराती खाना बहुत पसंद है। गुजराती खाने की खास बात यह होती है कि वह बहुत ही आसानी से पच जाता है। इसके अलावा हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए नाश्ते में सबसे ज्यादा पोहा और खिचड़ी को महत्व देते हैं। उनका सबसे पसंदीदा खाना खिचड़ी है।

इसके अलावा वो उपमा, खाखरा और अदरक वाली चाय नाश्ते में जरूर शामिल करते हैं। इसी नाश्ते की वजह से वह दोपहर तक ऊर्जावान रहते हैं। प्रधानमंत्री संसद की कार्यवाही के दौरान दोपहर में संसद की कैंटीन से सिर्फ फ्रूट सलाद खाते हैं। इसके अलावा उन्हें कई जगह भाषण देने होते हैं, इसलिए वह अपने गले को ठीक रखने के लिए हल्का गर्म पानी पीते हैं।

Next Stories
1 Yellow Teeth: पीले दांतों से हैं परेशान तो हल्दी का करें इस्तेमाल, जानिये कैसे होता है फायदेमंद
2 Weight Loss: मोटापा कम करना चाहते हैं तो सुबह की चाय को इन 5 ड्रिंक्स से करें रिप्लेस, चर्बी कम करने में भी है मददगार
3 Skin Care: सोने से पहले जैतून के तेल से करें फेस क्लीन, कुछ ही दिनों में आएगा चेहरे पर ग्लो
ये पढ़ा क्या?
X