ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए जरूरी है आयरन युक्त फूड, इन 4 बातों का ध्यान रखेंगे तो नहीं आएगी दिक्कत

Pregnancy Tips: गर्भवती महिलाओं को हेल्दी डाइट लेने के अलावा योग, ध्यान व माइल्ड एक्सरसाइज को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए

pregnancy, foods during pregnancy, pregnancy diet, pregnancy diet plan, pregnancy symptoms,कई पोषक तत्व गर्भ में पल रहे शिशु के लिए वरदान से कम नहीं माने जाते हैं, इन्हीं में से एक है कैल्शियम

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में कई तरह के हार्मोनल व शारीरिक बदलाव आते हैं। वजन बढ़ने से लेकर बॉडी फिगर बदलने जैसे कई बदलाव गर्भवती महिलाओं में आम होते हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की अपनी सेहत के प्रति जिम्मेदारी अधिक बढ़ जाती है। इसका कारण है कि उनको खुद के साथ अपने गर्भ में पल रहे शिशु का भी ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में शरीर को अतिरिक्त पोषक तत्वों, विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है।

डाइट में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी से बच्चे के विकास में बाधा आ सकती है। इस समय उन्हें कुछ-कुछ समय के अंतराल पर खाने की क्रेविंग होते रहती है। इस क्रेविंग को मिटाने के लिए अगर महिलाएं अनहेल्दी खाना खाती हैं तो इससे प्रेग्नेंसी या लेबर के समय कॉम्प्लिकेशन का खतरा बढ़ता है। ऐसे में जरूरी है कि महिलाएं अपनी डाइट में और स्वास्थ्य से जुड़ी  इन 4 बातों का ख्याल रखें।

शरीर के लिए आयरन है जरूरी: गर्भावस्था में महिलाओं को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसके लिए जरूरी है कि वो अपनी डाइट में आयरन युक्त भोजन शामिल करें। खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कि मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। इसके अलावा, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार, फलियां, लीची, किशमिश, अंजीर जैसे फूड आइटम्स भी आयरन से भरपूर होते हैं।

विटामिन सी को दें जगह: विटामिन सी प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में आयरन को एब्जॉर्ब करने में मदद करती है। इसके अलावा, ये विटामिन गर्भावस्था के दौरान होने वाली स्ट्रेस को कम करने में भी कारगर है। इससे न केवल स्ट्रेस हार्मोन की कमी होती है बल्कि इससे उनका इम्युन सिस्टम भी मजबूत रहता है। ऐसे में संतरा खाना फायदेमंद हो सकता है।

कार्बोहाइड्रेट्स हैं आवश्यक: साबुत अनाज, छिलके वाली मूंग दाल जैसे फाइबर्स और कार्ब्स युक्त भोजन करने से शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को जरूर इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

कैल्शियम से शिशु का होता है विकास: कई पोषक तत्व गर्भ में पल रहे शिशु के लिए वरदान से कम नहीं माने जाते हैं, इन्हीं में से एक है कैल्शियम। शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होने से शिशु की हड्डियां और दांतो का विकास जल्दी होता है। साथ ही प्रेग्नेंट महिलाओं को होने वाली पीठ दर्द से भी निजात दिलाता है। ऐसे में दूध, पालक, मूंगफली, हरी सब्जी का सेवन जरूरी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन विटामिन्स की कमी से चेहरे पर दाग-धब्बे आने लगते हैं नजर, इन फूड आइटम्स से करें कमी को पूरा
2 Happy Teacher’s day 2020 Wishes Images, Cards, Quotes: ‘मिट्टी से जिसने सोना बनाया…’ इन मैसेजेज से दें शिक्षकों को टीचर्स डे की बधाई
3 Happy Teacher’s Day 2020 Wishes Images, Quotes: ‘मेरे गुरु की मेहनत दिखती है…’ टीचर्स डे पर कहें अपने शिक्षकों को इस संदेश के जरिये थैंक्यू
IPL 2020 LIVE
X