scorecardresearch

Pregnancy Tips: गर्भवती महिलाओं को खाना चाहिए मुनक्का? जानें प्रेग्नेंसी के दौरान इसे खाने के फायदे

चूंकि गर्भावस्था के समय शरीर कई बदलावों से गुजरता है, इसलिए इसे बच्चे और मां की जरूरतों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

pregnancy new
प्रेग्नेंसी में मां का अंडर वेट होना ना सिर्फ मदर के लिए नुकसानदायक है बल्कि बच्चे भी कमजोर हो सकता है। photo-freepik

गर्भावस्था महिलाओं के जीवन का सबसे अनमोल क्षण होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में शारीरिक और मानसिक बदलाव देखने को मिलता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपने डाइट के साथ ही लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देना चाहिए। कुछ महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान आयरन और कैल्शियम की कमी हो जाती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं के डाइट की बात करें तो खाने में कुछ चीजों को शामिल करना प्रेग्नेंसी में आपको हेल्दी रखने में मदद करता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को मुनक्का का सेवन करना चाहिए। प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए मुनक्का का सेवन उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना गया है। दरअसल मुनक्का आयरन, विटामिन बी और मिनरल्स भरपूर होते हैं। इसके अलावा मुनक्का में पानी अवशोषित करने का खास गुण पाया जाता है, गर्भवती महिलाओं में अक्सर पाचन से संबंधित समस्याएं हो जाती हैं और मुनक्का पाचन क्रिया को सही करने में मदद करता है। इसके अलावा भी प्रग्नेंसी में मुनक्का खाने के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं-

कॉन्स्टिपेशन में फायदेमंद: मुनक्का में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और मल को मुलायम बनाता है। दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में गर्भ के बढ़ने और हार्मोनल हेल्थ में बदलाव के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। गर्भावस्था में महिलायें कब्ज की समस्या से परेशान हो जाती हैं, ऐसे में मुनक्का का सेवन उनके लिए फायदेमंद हो सकता है।

आयरन से भरपूर होता है मुनक्का: गर्भवती महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी हो जाती है, इसके लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों उन्हें आयरन की गोलियां डी जाती हैं ताकि आयरन की कमी को पूरा किया जा सके। ऐसे में महिलाओं के शरीर में हुई आयरन की कमी को मुनक्का के जरिए पूरा किया जा सकता है। चूंकि मुनक्का आयरन से भरपूर होता है और रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत: आयरन के कमी के साथ ही गर्भवती महिलाओं में कैल्शियम की भी कमी देखी जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मुनक्के में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है इसलिए महिलाओं में कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए व हड्डियों को मजबूत करने के लिए मुनक्के का सेवन करना चाहिए।

शरीर को देता है भरपूर एनर्जी: ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से भरपूर मुनक्का गर्भवती महिलाओं एनर्जी देने में मदद करता है। दरअसल गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के बदलाव होते हैं। इसके अलावा, मुनक्का शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है और शरीर को प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले बदलावों को सहने में मदद करता है।

प्रेग्नेंसी में मुनक्का खाते अपने डॉक्टर्स से परामर्श अवश्य ले लें, और साथ ही इस बात ध्यान रखें की ज्यादा मात्रा में मुनक्का का सेवन करने से बचें। कोशिश करें कि कम खाएं और मुनक्का को भिगोकर खाएं। साथ ही अगर आपको जैस्टेशनल डायबिटीज की समस्या है तो इसे ना खाएं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट