ताज़ा खबर
 

महिलाओं को जरूर जानने चाहिए इन्फर्टिलिटी से जुड़े इन 6 लक्षणों के बारे में

इन्फर्टिलिटी से पीड़ित लोगों में तकरीबन एक तिहाई संख्या महिलाओं की होती है। अस्वस्थ खान-पान या फिर एंडोमेट्रोसिस जैसी समस्याएं इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

इन्फर्टिलिटी से पीड़ित लोगों में तकरीबन एक तिहाई संख्या महिलाओं की होती है। अस्वस्थ खान-पान या फिर एंडोमेट्रोसिस जैसी समस्याएं इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। ऐसे में इन्फर्टिलिटी के लक्षणों को पहले ही जानकर उसका इलाज कराना बेहतर होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं जिनके शरीर में दिखाई पड़ते ही आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। चलिए जानते हैं कि वे लक्षण कौन-कौन से हैं।

पीरियड से संबंधिक समस्या – अनियमित, तकलीफदेह पीरियड या फिर पीरियड का न होना महिलाओं में इन्फर्टिलिटी के लक्षण हो सकते हैं। अगर पीरियड्स में आपको सामान्य से ज्यादा दर्द होता है तो ऐसे में यह भी इन्फर्टिलिटी का संकेत हो सकता है।

गर्भाशय में रक्त स्राव – कभी-कभी महिलाओं में ऐसी ब्लीडिंग होती है जिसका पीरियड से कोई संबंध नहीं होता।ये फाइब्रॉइड्स की वजह से हो सकता है। फाइब्रॉइड्स एक तरह का ट्यूमर है जो गर्भाशय में ऊतकों के अनियंत्रति वृद्धि से होता है। इसकी वजह से इन्फर्टिलिटी की समस्या होती है। साथ ही गर्भपात के मामले भी इस वजह से होते देखे गए हैं।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 24990 MRP ₹ 30780 -19%
    ₹3750 Cashback
  • Honor 7X 64 GB Blue
    ₹ 16699 MRP ₹ 16999 -2%
    ₹0 Cashback

संबंध बनाते समय दर्द – संबंध बनाते समय दर्द होना एंडोमेट्रिओसिस का लक्षण हो सकता है।

डिप्रेशन और अनिद्रा – एंडोमेट्रिओसिस की वजह से काफी थकान हो सकती है। ऐसे में पीरियड्स के वक्त के आस-पास आपकी नींद अस्त-व्यस्त हो जाती है। अंडोत्सर्ग के दौरान अवसाद की समस्या भी हो सकती है। अगर आपको इनमें से कोई लक्षण दिखता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इस वजह से इन्फर्टिलिटी का खतरा ज्यादा होता है।

चेहरे पर बाल – शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ने की वजह से चेहरे पर बाल आते हैं। ये बाल ठोड़ी और ऊपरी होठों पर दिखाई पड़ते हैं। पेट और छाती पर भी ये बाल दिखाई दे सकते हैं। ये समस्याएं सेक्स हार्मोन्स में असंतुलन की वजह से होती हैं। इन्फर्टिलिटी से बचने के लिए इन्हें पहचानने और इनके ईलाज की जरूरत होती है।

मोटापा – कुछ महिलाओं में रहस्यमयी मोटापे की समस्या होती है। खूब शारीरिक श्रम करने के बावजूद भी इस समस्या से निजात नहीं मिल पाता। ऐसे में यह इन्फर्टिलिटी का संकेत हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App