ताज़ा खबर
 

सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनानी चाहिए ऐसी डाइट, नहीं होगी दिक्कत

सर्दियों के दौरान कुछ समस्याएं भी रहती हैं जो गर्भवती महिलाओं को झेलनी पड़ती हैं जैसे वायरल इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि।

Author नई दिल्ली | November 30, 2018 10:53 AM
प्रतीकात्मक चित्र।

सर्दियों में महिलाओं के लिए गर्भावस्था गर्मियों के मौसम से आसान रहती है क्योंकि इस दौरान आपके शरीर का आंतरिक गर्म तापमान बाहर के ठंडे तापमान से संतुलित हो जाता है और आपकी असहजता कम होती है। लेकिन इस दौरान कुछ समस्याएं भी रहती हैं जो गर्भवती महिलाओं को झेलनी पड़ती हैं जैसे वायरल इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि। ऐसे में जरुरी है कि आप सही आहार लें जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करें। आइए जानते हैं कि सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं को कैसी डाइट लेनी चाहिए।

रंगीन खाद्य पदार्थ खाएं
जिन खाद्य पदार्थों का रंग गाढ़ा या ब्राइट होता है उनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके गर्भावस्था के दौरान आपको वायरल, बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से बचाते हैं।

फाइबर से भरपूर आहार
गर्भावस्था के दौरान अक्सर कब्ज की समस्या हो जाती है जिससे बचने के लिए आपको अपने आहार में फाइबर की सही मात्रा शामिल करनी चाहिए। इससे आपका पाचन तंत्र तंदरुस्त रहता है।

आहार में फलों को शामिल करें
गर्भावस्था को दौरान फलों और सब्जियों का सही मात्रा में सेवन करना चाहिए। फलों और सब्जियों से आपको प्रचुर विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। साथ ही फल आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं।

आंवला खाएं
सर्दियों के दौरान सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से बचने के लिए आपको विटामिन सी की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप आंवला का सेवन करें। आंवले में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
गर्भावस्था के दौरान खुद को हाइड्रेटेड और उर्जावान रखने के लिए सही मात्रा में पानी का सेवन करें। दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा आप फलों का जूस आदि का सेवन भी कर सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App