ताज़ा खबर
 

सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनानी चाहिए ऐसी डाइट, नहीं होगी दिक्कत

सर्दियों के दौरान कुछ समस्याएं भी रहती हैं जो गर्भवती महिलाओं को झेलनी पड़ती हैं जैसे वायरल इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि।

being pregnant in winter cold and pregnant, holiday pregnancy, staying warm while pregnant, Balanced diet,Daily diet, Dietchange, Pregnant, Pregnant women, health, diet and fitness, health and fitness, sex, weight loss, healthy recipes, beauty tips, home remedies, health articles, diseases and conditions, health videos, workout tips, weight training, beauty home remedies, yoga asanas, sexual health, jansattaप्रतीकात्मक चित्र।

सर्दियों में महिलाओं के लिए गर्भावस्था गर्मियों के मौसम से आसान रहती है क्योंकि इस दौरान आपके शरीर का आंतरिक गर्म तापमान बाहर के ठंडे तापमान से संतुलित हो जाता है और आपकी असहजता कम होती है। लेकिन इस दौरान कुछ समस्याएं भी रहती हैं जो गर्भवती महिलाओं को झेलनी पड़ती हैं जैसे वायरल इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि। ऐसे में जरुरी है कि आप सही आहार लें जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करें। आइए जानते हैं कि सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं को कैसी डाइट लेनी चाहिए।

रंगीन खाद्य पदार्थ खाएं
जिन खाद्य पदार्थों का रंग गाढ़ा या ब्राइट होता है उनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके गर्भावस्था के दौरान आपको वायरल, बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से बचाते हैं।

फाइबर से भरपूर आहार
गर्भावस्था के दौरान अक्सर कब्ज की समस्या हो जाती है जिससे बचने के लिए आपको अपने आहार में फाइबर की सही मात्रा शामिल करनी चाहिए। इससे आपका पाचन तंत्र तंदरुस्त रहता है।

आहार में फलों को शामिल करें
गर्भावस्था को दौरान फलों और सब्जियों का सही मात्रा में सेवन करना चाहिए। फलों और सब्जियों से आपको प्रचुर विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। साथ ही फल आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं।

आंवला खाएं
सर्दियों के दौरान सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से बचने के लिए आपको विटामिन सी की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप आंवला का सेवन करें। आंवले में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
गर्भावस्था के दौरान खुद को हाइड्रेटेड और उर्जावान रखने के लिए सही मात्रा में पानी का सेवन करें। दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा आप फलों का जूस आदि का सेवन भी कर सकती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तो इसलिए प्रेग्नेंसी में नहीं खानी चाहिए पैरासिटामोल, बच्चे को पहुंच सकता है नुकसान
2 प्रेग्‍नेंसी में शारीरिक संबंध: जानें क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ?
3 प्रेग्नेंसी में होने वाले घुटनों के दर्द में राहत के लिए ट्राइ करें ये टिप्स