ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान घर की इन चीजों को करना जरूर करें अवॉयड

Things to avoid during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो घर के काम-काज करती हैं। लेकिन ऐसा करना नहीं चाहिए क्योंकि घर के कई ऐसे काम होते हैं जो स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

Author Published on: May 24, 2019 2:09 PM
प्रेग्नेंट महिला (Source: Twitter)

Cleaning During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। यह एक ऐसा दौर होता है जब एक छोटी सी भी लापरवाही नुकसानदायक साबित हो सकती है। प्रेग्नेंसी के दौरान मसल्स और वेन्स स्ट्रेच हो जाते हैं जिसके कारण कई समस्याएं हो जाती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो घर के काम-काज करती हैं। लेकिन ऐसा करना नहीं चाहिए क्योंकि घर के कई ऐसे काम होते हैं जो स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी नुकसानदायक होते हैं। ऐसे में आपको प्रेग्नेंसी के दौरान घर की कुछ चीजों को करने से बचना चाहिए।

पोछा लगाना:
आपको गर्भावस्था के दौरान फर्श पर पोछा लगाने से बचना चाहिए। फर्श पर पोछा लगाना आपके हैमस्ट्रिंग को प्रभावित करता है। इसके अलावा, पूरे फर्श की सफाई आपके लिए थकावट का कारण भी बनता है। इससे बचने के लिए, आप किसी और को यह कार्य करने के लिए कह सकती हैं।

सीढ़ियां चढ़ना:
प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक सीढ़ियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आपके बैक और पैरों पर अधिक दबाव पड़ता है जिससे असहजता महसूस होती है। खासतौर पर आपको किसी भारी चीज को लेकर तो सीढ़ियां नहीं चढ़ना या उतरना चाहिए। सीढ़ियों के जगह आप लिफ्ट का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

भारी चीज ना उठाएं:
प्रेग्नेंसी के दौरान कभी भी भारी चीज नहीं उठाना चाहिए इससे आपके शरीर और पेट पर दबाव पड़ेगा जिससे कई समस्या हो सकती है। साथ ही आपकी मांसपेशियों में भी अधिक खिंचाव होगा जिससे शरीर में दर्द कि समस्या हो सकती है। कोशिश करें कि हल्का सामान ही उठाने का यदि आप किसी भी नुकसान से बचना चाहती हैं तो।

सफाई के लिए केमिकल का ना करें इस्तेमाल:
कई लोग घर, किचन और बाथरूम की साफ-सफाई के लिए केमिकल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान आप भूलकर भी इनका इस्तेमाल ना करें। इससे आपको मिचली की समस्या हो सकती है या फिर इसकी महक से आपको किसी और प्रकार की स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान नाश्ते में करें इन फूड्स को शामिल, होंगे कई फायदे
2 डिलीवरी के बाद खुद को हेल्दी रखने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो
3 ब्रेस्टफीडिंग वाली महिलाएं ना करें इन फूड्स को डाइट में शामिल