ताज़ा खबर
 

बच्‍चे को स्‍तनपान कराती हैं? पर्याप्‍त पोषण के लिए फॉलो करें यह डाइट प्‍लान

शिशु का वजन कम है और लगातार सही तरह से स्तनपान करवाने के बावजूद भी बच्चे का वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो इसके लिए हेल्दी खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिससे स्तनपान के माध्यम से शिशु के शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है।

Author Published on: January 25, 2019 1:05 PM
स्तनपान कराने वाली माता क्या खाएं (Source: Dreamstime)

आमतौर पर नवजात बच्चों का वजन लगभग 3.5 किलो होता है जो कि स्वस्थ शिशु के लिए सही वजन माना जाता है। बहुत से बच्चों का वजन बहुत कम भी होता है जो कि पोषक तत्वों का सेवन करने से बढ़ सकता है। अगर आपके शिशु का वजन कम है और लगातार सही तरह से स्तनपान करवाने के बावजूद भी बच्चे का वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो इसके लिए आप कुछ उपाय अपना सकती हैं जो कि शिशु का वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। आइए जानते हैं कि शिशु का वजन बढ़ाने के लिए स्तनपान कराने वाली माता को क्या खाना चाहिए।

दूध:
दूध में गुड फैट होते हैं साथ ही यह प्रोटीन से भरपूर होता है। इसलिए आपको मलाई वाला फुल फैट दूध पीना चाहिए जो आपके दूध के माध्यम से शिशु के शरीर में पहुंचता है और उसका वजन बढ़ाने में मदद करता है।

घी:
घी में डीएचए होता हो जो कि दिमाग के विकास के लिए अत्यंत जरुरी होता है। घी माता के दूध की गुणवत्ता को बढ़ा देता है। इसलिए स्तनपान करवाने वाली माता को घी का सेवन करना चाहिए। रोटी, दाल, चावल आदि के साथ घी का सेवन करें जिससे स्तनपान के माध्यम से शिशु तक पोषक तत्व पहुंचते हैं और उसका वजन बढ़ जाता है।

केला:
केला वजन बढ़ाने के लिए उपयोगी होता है इसमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो माता के दूध के माध्यम से शिशु के शरीर में पहुंच कर वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको दूध के रोजाना 2-3 केले जरुर खाने चाहिए।

नट्स:
नट्स और ड्राई फ्रूट वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इनमें गुड कोलेस्ट्रोल और कैलोरी पर्याप्त मात्रा में होती है जो कि वजन बढ़ाने में मदद करती है। रोजाना भीगे बादाम, अखरोट, खजूर, खुबानी, अंजीर आदि का सेवन करने से इनमें मौजूद पोषक तत्व शिशु के शरीर में पहुंचते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान नींद ना आने से हैं परेशान? अपनाएं ये उपाय
2 प्रेग्नेंट पत्नी का हमेशा रखें ख्याल, पर मत भूलें ये अहम बातें
3 पहली बार मां बन रही हैं? इन बातों का रखें ख्‍याल