ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Morning Sickness Relief: मॉर्निंग सिकनेस की समस्या प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए एक आम परेशानी होती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ पौष्टिक फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

Author Published on: May 6, 2019 3:56 PM
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फूड्स (Source: Dreamstime)

Eat to beat morning sickness: प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस महसूस होना आम बात होती है। इसमें कब्ज, मिचली, थकान, मूड में बदलाव आदि शामिल होते हैं। इस वजह से महिलाएं काफी परेशान रहती हैं और अलग-अलग उपाय ढूंढती हैं जिससे मॉर्निंग सिकनेस के कारण होने वाली परेशानी दूर हो सकते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं किसी भी प्रकार की दवाइयों का सेवन भी नहीं कर सकती हैं क्योंकि उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में वह कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनको अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। ऐसे फूड्स जिनमें विटामिन, मिनरल्स, फोलेट, फाइबर, मैग्निशियम के अलावा और भी कई पोषक तत्व होते हैं। ये फूड्स ना सिर्फ मॉर्निंग सिकनेस को दूर करते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

नींबू:
यदि आप विशेष रूप से सुबह के समय होने वाली मिचली की समस्या को दूर करना चाहती हैं तो नींबू एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। नींबू पानी पीने या नींबू के रस को चाटने से आपके पेट को आराम मिलता है और आप मॉर्निंग सिकनेस से आसानी से दूर रह सकते हैं।

दही:
दही में विटामिन बी 12 होता है जो आपको मिचली की भावना से राहत देता है। साथ ही मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, दही आपके बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए अच्छा है।

डार्क चॉकलेट:
डार्क चॉकलेट खाने से आपको मॉर्निंग सिकनेस से राहत मिल सकती है। मैग्नीशियम की मौजूदगी से प्रेग्नेंट महिलाओं को इस समस्या से दूर रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यदि आपको चॉकलेट बहुत पसंद है तो एक डार्क चॉकलेट आपके दिन को खुश बना सकता है।

ब्रोकोली:
हरी सब्जियां खाने से गर्भावस्था के दौरान कई परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है क्योंकि वे फोलिक एसिड से भरपूर होता है। ब्रोकोली मिचली और मॉर्निंग सिकनेस से राहत देने में मदद करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान चावल को डाइट में शामिल करना हो सकता है फायदेमंद, जानिए कैसे
2 प्रेग्नेंट महिलाएं जो वेजिटेरियन हैं, इन फूड्स को डाइट में कर सकती हैं शामिल
3 प्रेग्नेंट महिलाएं अपने डाइट में जरूर शामिल करें साबूदाना, हो सकते हैं कई लाभ