ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को कौन से फूड्स अपनी डाइट में करने चाहिए शामिल

What to Eat After Delivery: प्रेग्नेंसी के बाद हेल्दी डाइट ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखेगा बल्कि आपके बच्चे के विकास में भी मदद करेगा क्योंकि आपके ब्रेस्टमिल्क के जरिए उन्हें पोषण मिलता है।

Author Updated: July 23, 2019 3:12 PM
प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं क्या खाएं (Source: Dreamstime)

Foods to Eat after Delivery: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को जितना खुद का ध्यान रखना पड़ता है, उतना ही प्रेग्नेंसी के बाद भी रखना पड़ता है। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं शारीरिक रूप से काफी ज्यादा थक जाती हैं जिसके कारण उन्हें शरीर में दर्द, जोड़ों की समस्या जैसी परेशानी होने लगती है। इसके अलावा कई महिलाएं बहुत अधिक वेट गेन भी कर सकती हैं। ऐसे में उन्हें अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी के बाद हेल्दी डाइट ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखेगा बल्कि आपके बच्चे के विकास में भी मदद करेगा क्योंकि आपके ब्रेस्टमिल्क के जरिए उन्हें पोषण मिलता है।

मोरिंगा की पत्तियां
मोरिंगा के पत्तों प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। उन्हें अच्छी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन सी के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन जैसे कई अन्य पोषक तत्व और मिनरल्स मिलते हैं जो मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखते हैं।

बादाम
प्रेग्नेंसी के बाद बादाम खाना बहुत लाभकारी होता है। बादाम में विटामिन्स और मिनरल्स होता है जो शरीर को हेल्दी रखता है। साथ ही मेमोरी में भी सुधार लाता है। इसके अलावा वजन कम करने के लिए बादाम बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

लहसुन
लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मदबूत करने में मदद करते हैं। इसके अलावा लहसुन खाने से शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है जिससे शरीर कई समस्याओं से बचता है और इंफेक्शन होने का खतरा भी कम होता है।

जीरा
जीरा लोकप्रिय मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि, उनके स्वास्थ्य लाभ अंतहीन हैं, क्योंकि वे पाचन तंत्र से लेकर प्रतिरक्षा शक्ति तक, रक्त परिसंचरण में भी, सब कुछ सुधारने में मदद करता है। चूंकि जीरा में एंटीऑक्सीडेंट होता है इसलिए वह शरीर के ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करता है और हेल्दी रखता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कामकाजी महिलाओं के लिए ये ब्रेस्टफीडिंग टिप्स आ सकते हैं काम
2 प्रेग्नेंसी के दौरान ये हेल्दी स्नैक्स आपकी फूड क्रेविंग को कर सकते हैं कम
3 प्रेग्नेंट महिलाएं जिन्हें है डायबिटीज की शिकायत, रखें इन बातों का खास ध्यान