ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान नाश्ते में करें इन फूड्स को शामिल, होंगे कई फायदे

Breakfast During Pregnancy: नाश्ता दिन का सबसे अहम खाना होता है इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को नाश्ता कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। नाश्ते में हर पौष्टिक फूड्स को शामिल करना चाहिए जिससे शरीर को पर्याप्त पोषण मिल सके।

Author Updated: May 23, 2019 2:41 PM
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नाश्ता (Source: Dreamstime)

Pregnancy Breakfast Ideas: प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन का एक अहम पल होता है। हर महिला इस दौर को दिल से जीती हैं। लेकिन साथ ही शरीर में कई हॉर्मोनल बदलाव भी आते हैं जिसके कारण कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में हर प्रेग्नेंट महिला को अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। हेल्दी डाइट ना सिर्फ मां के लिए बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। नाश्ता दिन का सबसे अहम खाना होता है इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को नाश्ता कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। नाश्ते में हर पौष्टिक फूड्स को शामिल करना चाहिए जिससे शरीर को पर्याप्त पोषण मिल सके।

अंडे की भुर्जी:
अंडे कोलिन उच्च मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में यदि आप अंडे की भूर्जी में सब्जियां डालकर बनाएंगी तो आपको अंडे के साथ-साथ सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व भी मिलेंगे। सब्जियों में उच्च मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन मौजूद होते हैं।

आल्मंड बटर टोस्ट:
पीनट बटर प्रोटीन और विटामिन ई प्रदान करता है जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के अलावा लंबे समय तक पेट को भी भरा रखता है। इसलिए रोजाना सुबह आल्मंड बटर टोस्ट खाने से भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

ग्रीन-स्मूदी:
बादाम का दूध, चिया सीड्स, पालक, कीवी और ग्रीक योगर्ट से बना ग्रीन-स्मूदी फायदेमंद होता है। इन सभी में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मां और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। पालक में फोलेट, योगहर्ट में कैल्शियम, कीवी में विटामिन सी और चिया सीड्स में ओमेगा 3 होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है।

आयरन वाले फूड्स:
एक प्रेग्नेंट महिला को उच्च मात्रा में आयरन वाले फूड्स की आवश्यकता होती है। ऐसे में उन्हें नाश्ते में फल, दलिया, अंडा, टोफू और ड्राई फ्रूट्स खाने की जरूरत होती है। प्रेग्नेंट महिला को रोजाना 27 एमजी आयरन वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 डिलीवरी के बाद खुद को हेल्दी रखने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो
2 ब्रेस्टफीडिंग वाली महिलाएं ना करें इन फूड्स को डाइट में शामिल
3 प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस की समस्या क्यों होती है, जानिए जरूरी बातें