ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में टमाटर खाएं या नहीं? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स

Best Food for Pregnancy: टमाटर में विटामिन ए, सी, फोलेट और फॉलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि माता और शिशु दोनों के लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन गर्भावस्था में एक निश्चित मात्रा से अधिक टमाटर ना खाएं और डॉक्टर का परामर्श जरुर लें।

Author Published on: March 11, 2019 1:54 PM
प्रेग्नेंसी के दौरान टमाटर खाने के लाभ (Source: Indian Express)

Eating Tomato During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान आपको अपने खान-पान का अधिक ध्यान रखना पड़ता है। सलाद में टमाटर खाना काफी लोकप्रिय होता है। हम सब जानते हैं कि टमाटर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन क्या गर्भावस्था के दौरान आप टमाटर खा सकते हैं? टमाटर में विटामिन ए, सी, फोलेट और फॉलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि माता और शिशु दोनों के लिए लाभकारी होता है। टमाटर खाने से शरीर में लाइकोपीन और आयरन की कमी पूरी होती है जो कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था में टमाटर खाने के क्या फायदे होते हैं।

ऊर्जा देता है:
गर्भावस्था के दौरान थकान और कमजोरी जैसी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी होती है इसलिए टमाटर खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है ऐसे में टमाटर का सूप या जूस का सेवन करना चाहिए।

शिशु के विकास के लिए:
एक टमाटर में 40 प्रतिशत आरडीए होता है जो कि गर्भावस्था में लाभकारी होता है। यह आपको विटामिन सी, ए, के, पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम देता है जो कि शिशु के विकास के लिए उपयोगी होता है। इसलिए गर्भावस्था में एक निश्चित मात्रा में टमाटर का सेवन फायदेमंद होता है।

पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है:
टमाटर एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत होता है। यह शरीर की बीमारियों से रक्षा करता है। टमाटर खाने से वायरल, फ्लू होने का खतरा कम हो जाता है इसलिए टमाटर खाना फायदेमंद होता है।

कोलेस्ट्रोल का स्तर कम करते हैं:
कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने के लिए टमाटर लाभकारी होता है। लाइकोपीन टमाटर में मौजूद एक तत्व होता है जो कि एलडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर देता है। टमाटर खाना दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है इसलिए गर्भावस्था में टमाटर खाया जा सकता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Chhavi Mittal ने प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लिखा ओपन लेटर, दिये ढेरों टिप्स
2 प्रेग्नेंसी में पिस्ता खाना सेफ है या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई
3 प्रेग्नेंट महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित हो सकता है चॉकलेट