ताज़ा खबर
 

कब्ज की समस्या कम करने के अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रोकली देता है और भी कई लाभ

Eating Broccoli While Pregnant: ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट, फॉलिक एसिड, आयरन, फाइबर के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मां और बच्चे दोनों को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रोकली खाना फायदेमंद होता है (Source: Dreamstime)

Broccoli benefits during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। उन्हें सबसे अधिक अपने खान-पान का ध्यान रखना पड़ता है। कोई भी अनहेल्दी चीज उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकती है। ऐसे में ब्रोकली खाना ना सिर्फ मां के लिए बल्कि बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट, फॉलिक एसिड, आयरन, फाइबर के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मां और बच्चे दोनों को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं। ये पोषक तत्व आपके बच्चे के मानिसक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है:
ब्रोकली में आयरन उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। साथ ही यह टाइप-2 डायबिटीज के लक्षणों को भी कम करता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रोकली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

कब्ज की समस्या के लिए:
प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज की समस्या महिलाओं में बेहद आम होती है। इसलिए ब्रोकली खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। ब्रोकली बॉवेल मूवमेंट को बेहतर रखता है और कब्ज, दस्त जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ब्रोकली खाना पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी कम करता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करता है:
पूरे नौ महिने इम्यून मजबूत रहना बेहद जरूरी होता है। इसलिए ब्रोकली खाना जरूरी होता है। ब्रोकली में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ाते हैं।

हेल्दी प्रेग्नेंसी:
ब्रोकली विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और यह गर्भवती महिला को स्वस्थ गर्भावस्था के लिए आवश्यक सभी पोषण प्रदान करने के लिए बहुत प्रभावी साबित होता है। यह तनाव, चिंता, और डिप्रेशन के जोखिम कारकों को भी समाप्त करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App