ताज़ा खबर
 

ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Common breastfeeding mistakes: यदि आप ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ये गलतियां करती हैं तो इससे आपके और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए इन गलतियों को भूलकर भी ना करें।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ना करें ये गलतियां (Source: Dreamstime)

Breastfeeding mistakes: ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि उनके दूध से उनके बच्चे का स्वास्थ्य जुड़ा हुआ होता है। ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। उन्हें अधिक पोषक तत्वों वाले फूड्स ही अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए ताकि बच्चे को सही पोषक मिल सके और उनका सही विकास हो सके। यदि आप ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ये गलतियां करती हैं तो इससे आपके और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए इन गलतियों को भूलकर भी ना करें।

एल्कोहल ना पिएं:
यदि आप ब्रेस्टफीडिंग के दौरान एल्कोहल का सेवन करती हैं तो इससे आपके ब्रेस्ट-मिल्क का स्वाद बदल जाता है और आपका बच्चा उसे पीने से अवॉयड करने लगेगा। इसके अलावा एल्कोहल पीने से ब्रेस्ट मिल्का का उत्पादन कम होने लगता है जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि कम से कम 6 महिने तक बच्चे को मां के दूध की जरूरत होती है।

कैफीन:
ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कैफीन लेने से ब्रेस्टमिल्क आपके बच्चे के पेट में जाने के बाद उन्हें परेशानी होने लगेगी। आपके बच्चे को पेशाब की समस्या भी हो सकती है साथ ही यह आपके बच्चे के लिए और भी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग के दौरान कैफीन लेने से बचें।

सप्लीमेंट्स ना लें:
कुछ जड़ी बूटियों से दूध का उत्पादन कम हो सकता है। स्पीयरमिंट, सेग उनमें से कुछ उदाहरण हैं। इसके अलावा, स्टार ऐनीज और वर्मवुड से बचें। अपने डॉक्टर से बात किए बिना किसी भी ओवर-द-काउंटर मेड लेने से बचना चाहिए।

बर्थ कंट्रोल पिल्स ना लें:
ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बर्थकंट्रोल पिल्स लेने से दूध का उत्पादन होना रूक सकता है जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसे में आप किसी भी पिल्स को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। वह आपको इसका सही हल बता पाएंगें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को कौन से फूड्स अपनी डाइट में करने चाहिए शामिल
2 कामकाजी महिलाओं के लिए ये ब्रेस्टफीडिंग टिप्स आ सकते हैं काम
3 प्रेग्नेंसी के दौरान ये हेल्दी स्नैक्स आपकी फूड क्रेविंग को कर सकते हैं कम