ताज़ा खबर
 

ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं कर सकती हैं इन फूड्स का सेवन

Breastfeeding Diet: ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं को हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए ताकि बच्चे को सही पोषण मिल सके और उनके विकास बेहतर हो सकें। साथ ही शरीर को भी पर्याप्त ताकत मिले।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्या खाएं (Source: Dreamstime)

Foods to eat during breastfeeding: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को खुद का ध्यान रखना जरूर होता है क्योंकि एक छोटी सी भी लापरवाही बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में जो महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं उन्हें अपनी लाइफस्टाइल और खाने का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं को ऑयली, मसालेदार या जंक फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जो महिलाएं हेल्दी फूड्स का सेवन करती हैं उनके बच्चे स्वस्थ रहते हैं क्योंकि उनके दूध के जरिए बच्चे को भी जरूरी पोषण मिलता है। तो जो महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं उन्हें विटामिन, मिनरल और आयरन युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए ताकि मां के साथ-साथ बच्चे को भी ताकत मिले।

टमाटर:
टमाटर में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, मिनरल्स और विटामिन्स होता है जो मां के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। टमाटर का सेवन करने से मां के शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है जिससे वह अपने बच्चे का ध्यान रख पाती हैं। साथ ही बच्चे का भी विकास सही होता है।

आलू:
आलू में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी होता है जिससे बच्चे और मां के शरीर को पोषण मिलता है और शरीर को ताकत और मजबूती मिलती है। इसके अलावा आलू का सेवन करने से गैस की समस्या भी नहीं होती है।

भिंडी:
भिंडी में कैल्शियम, आयरन और जिन्क होता है जो बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास को बेहतर करता है। इसके अलावा यह मां और बच्चे दोनों की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है।

ब्रोकली:
ब्रोकली में फोलेट और कैल्शिम होता है। यही वजह है कि ब्रेस्टफीडिंग के दौरान यदि मां इसका सेवन करती है तो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही ब्रोकली का सेवन करने से शरीर में होने वाले दर्द और ऐंठन से भी छुटाकारा मिलता है।

(और Lifestyle News पढे़ं)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App