ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान नींद ना आने से हैं परेशान? अपनाएं ये उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान सुकून भरी नींद मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य लिए बहुत जरुरी है। नींद पूरी ना होने के कारण सबसे ज्यादा असर बच्चे के विकास पर पड़ता है, जो कई बार बहुत सी जटिलताओं को बुलावा दे सकता है।

Author Updated: January 24, 2019 2:04 PM
प्रेग्नेंसी के दौरान बेहतर नींद के लिए टिप्स (Source: Dreamstime)

नियमित रूप से सोना सभी के लिए जरुरी है और तब तो यह और भी ज्यादा जरुरी हो जाता है, जब कोई महिला प्रेग्नेंसी के समय से गुजर रही हो। गर्भधारण के समय पूरी नींद लेना उतना ही जरुरी है जितना शरीर के लिए पोषक तत्व। गर्भधारण के समय अच्छी नींद लेना मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है इसलिए जरुरी है कि एक गर्भवती महिला नियमित रूप से नींद लें। यदि आपको प्रेग्नेंसी के दौरान नींद ना आने की समस्या है तो कुछ आसान से टिप्स का पालन कर के आप अपनी इस समस्या से बच सकते हैं।

अपने खाने की चीजों पर ध्यान दें:
अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो अपने भोजन और खाने की चीजों पर विशेष ध्यान दें। खासकर जब आप सोने जा रही हो उससे पहले आपने क्या खाया है इस बात पर नजर रखें। शाम के वक्त मसालेदार या वसायुक्त भोजन न करें, इससे नींद नहीं आने की सम्भावना बढ़ जाती है।

थोड़ा-थोड़ा करके खाना खाये:
ऐसे समय में एक बार में ज्यादा खाना खा लेने से बदहजमी और कब्ज की शिकायत हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आप कम से कम खाएं उदहारण के लिए जितना खाना आप तीन बार में खाती हैं। उस खाने को पांच या छः भाग में बांट कर खाएं।

कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचे:
यह वो समय है जब आपको अपने साथ होने वाले बच्चे के पोषण के बारे में भी सोचना चाहिए। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप कैफीन युक्त पेय पदार्थ न लें। इस तरह के पेय पदार्थों को नजर अंदाज करने की कोशिश करें और खूब पानी पियें।

रोज सुबह व्यायाम करें:
प्रेग्नेंसी के दौरान व्यायाम करना वैसे भी बहुत जरुरी माना जाता है और अच्छी नींद के लिए भी आपको व्यायाम करते रहना चाहिए। इसके दो फायदें हैं पहला यह आपको और आपके होने वाले बच्चे को स्वस्थ रखता है और दूसरा व्यायाम आपके शरीर को थका देगा जिससे आपको रात को अच्छी नींद आएगी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रेग्नेंट पत्नी का हमेशा रखें ख्याल, पर मत भूलें ये अहम बातें
2 पहली बार मां बन रही हैं? इन बातों का रखें ख्‍याल
3 प्रेग्‍नेंसी के दौरान पैरों और एड़ियों में आ जाती है सूजन, कम करने का जानें उपाय