ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में होने वाले घुटनों के दर्द में राहत के लिए ट्राइ करें ये टिप्स

प्रेग्नेंसी के दौरान घुटनों के दर्द के लिए कई आसान टिप्स हैं जिनका पालन नियमित रूप से करना लाभकारी साबित हो सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान इन टिप्स का पालन नुकसानदायक नहीं होता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान दर्द से राहत पाने के टिप्स

प्रेग्नेंसी एक मां के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। लेकिन साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को अपना खास ध्यान भी रखना पड़ता है क्योंकि उसके स्वास्थ्य के साथ-साथ उसके गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य भी जुड़ा हुआ होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव आते हैं जिसके कारण उन्हें कई स्वास्थ्य समस्या भी हो जाती है। घुटनों में दर्द होना प्रग्नेंसी के दौरान एक आम समस्या होती है। कई महिलाएं इस समस्या से पीड़ित रहती हैं। लेकिन यह भी एक सच है कि प्रग्नेंसी के दौरान बिना डॉक्टर से संपर्क किए हुए दवाइयों का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनका पालन कर के आप घुटने के दर्द से राहत पा सकते हैं और ये टिप्स स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक नहीं होता है।

मसाज
मसाज थेरेपी घुटनों के दर्द से राहत पाने का एक बेहतर विकल्प होता है। इससे दर्द के साथ-साथ चलने में भी आसानी होती है और पैरों का मूवमेंट भी बेहतर हो जाता है।

हर्बल सप्लीमेंट्स
हर्बल सप्लीमेंट्स का सेवन घुटनों के दर्द को कम करता है। हर्बल सप्लीमेंट्स में मौजूद पोषक तत्व दर्द से राहत दिलाते हैं। लेकिन इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना भी जरूरी है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड
प्रेग्नेंसी के दौरान ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन लाभकारी होता है। यह ना सिर्फ घुटनों के दर्द से राहत दिलाती है बल्कि और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। इसके अलावा टखनों में होने वाले दर्द भी कम हो जाते हैं।

मॉडरेट इंटेंसिटी एक्सरसाइज करें
मॉडरेट इंटेंसिटी एक्सरसाइज प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए लाभकारी होता है। इस एक्सरसाइज को करने से घुटनों का दर्द कम होता है और लेबर पेन से भी राहत मिलती है।

आराम करें
प्रेग्नेंसी के दौरान आराम करना घुटनों के दर्द से राहत दिलाता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में आराम करना और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए लाभकारी होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App