ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान कमर दर्द से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू उपचार

कमर दर्द प्रेग्नेंसी के दौरान एक आम समस्या होती है। इस वजह से महिलाओं को उठने, बैठने और यहां तक की चलने में भी परेशानी होती है। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए किन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है-

प्रेग्नेंसी के दौरान कमर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय, जानिए

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के जीवन को बदल देता है। एक की अपेक्षा अनेक तरह से। एक तरफ जहां यह एक महिला को खुशी देता है, वहीं महिलाओं को कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से हॉर्मोनल बदलाव आते हैं जिसके कारण शरीर में कई समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती हैं। ऐसे में कमर दर्द प्रेग्नेंसी के दौरान एक आम समस्या होती है। इस वजह से महिलाओं को उठने, बैठने और यहां तक की चलने में भी परेशानी होती है। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए किन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है-

– जब आप बैठी हों या खड़ी हों तो अच्छे पोस्चर को बनाए रखें। जब भी खड़ी हों तो रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और कंधे को टाइट रखें। इससे आपको दर्द महसूस नहीं होगा।

– इमोशनल तनाव पीठ की मांसपेशियों के तनाव का कारण बन सकता है, जिसके कारण पीठ दर्द या पीठ में ऐंठन के रूप में महसूस किया जा सकता है। ऐसे में आप प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव कम लेने की कोशिश करें।

– प्रेग्नेंसी के दौरान कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बेहद जरूरी होता है। इसलिए जितना हो सके घर का काम करें या फिर डॉक्टर से सलाह लेकर एक्सरसाइज भी कर सकती हैं।

– यदि प्रेग्नेंसी के दौरान आपके कमर में दर्द होता है तो आप मसाज थेरेपी ले सकती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दर्द से राहत मिलती है। साथ ही मसाज करने से मांसपेशियों में भी खिंचाव आता है और मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत भी होती हैं।

– सोते वक्त अपनी पोजिशन का ध्यान रखें। जिस तरह आपको सोने में ज्यादा अच्छा महसूस हो आप उसी साइड होकर सोने की कोशिश करें। इसके अलावा कमर के नीचे आप तकिया रखकर भी सो सकती हैं।

कमर दर्द के लिए अन्य ट्रीटमेंट:
– योग
– मसाज
– एक्यूपंचर
– एक्सरसाइज
– फिजियोथेरेपी
– रिलैक्जेशन

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान करें अंडा का सेवन, जानिए क्या हैं इनके फायदे
2 प्रेग्नेंसी के दौरान कितना घी खाना होता है सेफ, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद
3 Pregnancy Test: नमक की मदद से घर बैठे करें प्रेग्नेंसी टेस्ट, जानिए कैसे