ताज़ा खबर
 

इन आसान उपायों को अपनाएंगे तो प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं होगी फूड क्रेविंग

गर्भावस्था के दौरान फूड क्रेविंग की समस्या आम होती है। हालांकि कई बार फूड क्रेविंग स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है, इसलिए अपनी फूड क्रेविंग को कम करने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकती हैं और अपनी क्रेविंग कम कर सकती हैं।

ईशा देओल (Source: Instagram)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अपने खान-पान का अधिक ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि एक छोटी सी लापरवाही मां के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती है। गर्भावस्था के दौरान हमेशा पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए ताकि बच्चे का सही विकास हो सके। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को फूड क्रेविंग होती है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि इस दौरान शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली क्रेविंग को कम करने के कई आसान उपाय भी होते हैं।

नाश्ता जरूर करें
नाश्ता हमेशा स्वस्थ और हेल्दी होना चाहिए। नाश्ते में आप ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करने की कोशिश करें जिनमें उच्च मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मौजूद हो क्योंकि यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आपको अधिक खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

थोड़े-थोड़े समय पर खाते रहें
खाने की क्रेविंग को कम करने के लिए आप थोड़े-थोड़े समय पर हल्का कुछ खाते रहें। ऐसी चीजों का ही सेवन करें जिनमें उच्च मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हो और जिनका सेवन स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाए।

दिमाग को भटकाएं
जब भी आपको कुछ खाने की अधिक क्रेविंग हो तो आप अपने दिमाग को भटकाने की कोशिश करें। दिमान भटकाने के लिए आप वॉक पर चले जाएं, किताबें पढ़ें या फिर मूवी देखें। ऐसा करने से आपका ध्यान खाने से हट जाएगा।

जंक फूड्स के सेवन को कम करें
जंक फूड्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और गर्भावस्था के दौरान तो जंक फूड्स का सेवन तो मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए जंक फूड्स का सेवन ना करें और इसके बदले जूस या फिर फलों का सेवन करें।

 

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान उल्टी से हैं परेशान तो काम आ सकते हैं ये घरेलू उपचार
2 मां बनने का कर रहीं हैं प्लान तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, लापरवाही पहुंचा सकती है नुकसान
3 गर्भावस्था के दौरान मोटापा बढ़ा सकती है दिक्कत, ऐसे रखें ध्यान
ये पढ़ा क्या?
X