ताज़ा खबर
 

मां बनने का कर रहीं हैं प्लान तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, लापरवाही पहुंचा सकती है नुकसान

गर्भधारण करने की सोच रही हैं तो आपको अपनी कई आदतों को बदलने की जरूरत है। कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपके गर्भधारण के लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

नेहा धूपिया (Photo | twitter@NehaDhupia)

गर्भधारण करने से पहले कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। अपनी कई आदतों को बदलने की भी जरूरत होती है वरना आपको गर्भधारण करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है और कई दिक्कतें भी आ सकती हैं। आम जीवन की आपकी कई आदतें ऐसी होती हैं जिसे आपको गर्भधारण से पहले और गर्भधारण के दौरान छोड़नी पड़ती है। ऐसा इसलिए करना होता है ताकि गर्भावस्था के दौरान मां और गर्भ में पल रहा बच्चा दोनों स्वस्थ और हेल्दी रहे। अगर आप अपनी इन आदतों को नहीं छोड़ते हैं तो इससे आपका और आपके बच्चे दोनों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

तनाव ना लेना
तनाव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और यदि आप गर्भधारण करने के बारे में सोच रही हैं तो आपको तनाव से खुद को दूर रखना होगा। इस दौरान खुश रहना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि तनाव करने से कई परेशानियां आ सकती है।

धूम्रपान का सेवन छोड़ दें
धूम्रपान आपकी इनफर्टिलिटी की संभावना को बढ़ा सकता है। इसलिए यदि आप गर्भधारण करने की सोच रही हैं तो कम से कम 4-5 महीने पहले आप धूम्रपान करना छोड़ दें क्योंकि सिगरेट में मौजूद टौबेको आपके गर्भाधारण की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।

एल्कोहल का सेवन बंद कर दें
एल्कोहल का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यदि आप गर्भधारण के बारे में सोच रही हैं तो एल्कोहल के सेवन को बंद कर दें क्योंकि यह ना सिर्फ आपको गर्भापात का कारण बन सकता है बल्कि बर्थ डिफेक्ट की संभावना को भी बढ़ा देता है।

अधिक एक्सरसाइज ना करें
हालांकि एक्सरसाइज करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है लेकिन यदि आप गर्भधारण करने की सोच रही हैं तो आप अधिक एक्सरसाइज ना करें क्योंकि इससे आपके गर्भधारण की प्रक्रिया धीमी हो सकती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 गर्भावस्था के दौरान मोटापा बढ़ा सकती है दिक्कत, ऐसे रखें ध्यान
2 क्या सिजेरियन के बाद हो सकती है नॉर्मल डिलिवरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
3 प्री-मैच्योर नवजातों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है कैफीन