ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में कब्ज सहित दूसरी समस्याओं को दूर कर सकते हैं ये आसान उपाय

Remedies for Pregnancy Symptoms: प्रेग्नेंसी के दौरान कई ऐसी समस्याएं होती हैं जिससे हर दूसरी महिला परेशान रहती हैं। ऐसे में आप उन समस्याओं से छुटकारा पाने या कम करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद ले सकती हैं।

Author Published on: April 11, 2019 5:14 PM
प्रेग्नेंसी के दौरान सिरदर्द की समस्या (Source: Dreamstime)

Remedies for Pregnancy Symptoms: प्रेग्नेंसी के दौरान सिरदर्द, जी जलना, कब्ज, उल्टी जैसी समस्याएं बहुत ही आम होती हैं। प्रेग्नेंसी के ये लक्षण महिलाओं को कुछ हफ्तों तक महसूस होते हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए महिलाएं दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान दवाइयों का सेवन कई बार नुकसानदायक भी साबित हो जाता है। ऐसे में इन लक्षणों से निजात पाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं जो इन समस्याओं को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

कब्ज:
प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं को पेट से जुड़ी समस्या होने लगती है जैसे- कब्ज या एसिडिटी। ऐसे में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और बीन्स का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। इन फूड्स में फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपकी समस्याओं को कम करते हैं।

सिरदर्द:
प्रेग्रेंसी के दौरान शरीर में कई हॉर्मोनल बदलाव आते हैं जिसके कारण कई बार सिरदर्द की समस्या तेज हो जाती है। कई बार इस वजह से उल्टी भी होने लगता है। तो ऐसे में एक्यूपंचर करने से दर्द से राहत मिल सकती है।

थकावट:
प्रेग्नेंट महिलाएं जल्दी थकावट महसूस करने लगती हैं और यह परेशानी लगभग हर दूसरी प्रेग्नेंट महिला को होती है। इसलिए पोषक तत्वों वाले फूड्स का सेवन हर थोड़ी-थोड़ी समय पर करें। इससे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है और आलस भी दूर हो जाता है।

जी जलना:
प्रेग्नेंसी के दौरान जी जलना भी एक आम समस्या होती है। इस समस्या से बचने के लिए सबसे पहले मसालेदार खाने और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के सेवन से बचने की कोशिश करें। एक गिलास गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से इस समस्या से राहत मिल सकती है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं कर सकती हैं इन फूड्स का सेवन
2 प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बादाम का सेवन कैसे हो सकता है लाभकारी
3 प्रेग्नेंसी के दौरान ग्रीन टी पीना सेफ होता है या नहीं, जानिए