ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में पिएं इन फलों के जूस, सेहत रहेगी दुरुस्त, बीमारियां रहेंगी दूर

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व जाना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भ में बच्चे के शारीरिक विकास के लिए मां द्वारा लिए गए आहार ही जिम्मेदार होते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर (Source: You Tube)

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व जाना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भ में बच्चे के शारीरिक विकास के लिए मां द्वारा लिए गए आहार ही जिम्मेदार होते हैं। गर्भावस्था में भरपूर मात्रा में पोषण लेने के लिए जूस का सेवन करना सबसे बेहतर उपाय होता है। ऐसे में कौन सा जूस प्रेग्नेंट महिला को बिना नुकसान पहुंचाए पोषण दे, इस बात का भी ख्याल रखा जाना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से गर्भवती महिला की सेहत तो दुरुस्त रहती ही है साथ ही साथ बच्चे के विकास को भी काफी मदद मिलती है। इन पेय पदार्थों के सेवन से कई तरह की बीमारियां भी गर्भवती महिलाओं से दूर रहती हैं।

अमरूद का जूस – गर्भावस्था में अगर आपको कब्ज की समस्या है तो अमरूद का जूस जरूर पिएं। यह कब्ज से तत्काल राहत दिलाने में मदद करता है। अमरूद का जूस बनाने के लिए आपको दो अमरूद, एक चम्मच चीनी, आधा नींबू और थोड़ा सा अदरक के जूस की जरूरत होती है। सबसे पहले आप अमरूद को पानी के साथ उबाल लीजिए। अब इसमें नींबू और अदरक के जूस तथा चीनी मिलाकर पीस लीजिए। अब इसमें बर्फ मिलाकर इसका सेवन कीजिए।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 24790 MRP ₹ 30780 -19%
    ₹4000 Cashback
  • Moto Z2 Play 64 GB Lunar Grey
    ₹ 14999 MRP ₹ 29499 -49%
    ₹2300 Cashback

चुकंदर का जूस – चुकंदर में फाइबर, फोलेट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद है। चुकंदर रक्त प्रवाह को दुरुस्त करने के लिए जाना जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान इसके जूस का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए 2 चुकंदर, 4 गाजर और एक सेब को अच्छी तरह काटकर ब्लैंड कर लें। इससे एक गिलास जूस बन जाएगा। अब इसमें थोड़ी सी बर्फ मिलाकर ठंडा-ठंडा पिएं।

केला और शहद जूस – प्रेग्नेंसी में केले, दही और शहद का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए आधा कप दूध, एक केला और एक चम्मच शहद लें। अब इन तीनों को मिलाकर ब्लैंड कर लें और ठंडा करके पिएं।

सेब का जूस – सेब का जूस आपको हमेशा तरोताजा रखता है। इसे बनाने के लिए 2-3 सेब को छीलकर उबाल लें उसके बाद इसे ठंडा होने दें। अब इसे ब्लैंडर की मदद से पीस लें। अब एक गिलास में ये डाले और उसमें नींबू का रस डालें। उसके बाद इसे एक घंटे तक ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद इसे पिएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App