ताज़ा खबर
 

कामकाजी महिलाओं के लिए ये ब्रेस्टफीडिंग टिप्स आ सकते हैं काम

Breastfeeding Tips for Working Mothers: कुछ आसान से टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चे को आसानी से अपना दूध पिला सकती हैं। इन टिप्स की मदद से आपको अपने जॉब को भी छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कामकाजी महिलाओं के लिए ब्रेस्टफीडिंग टिप्स (Source: Dreamstime)

Breastfeeding as a working mom: बहुत सी महिलाएं काम पर जानें की वजह से अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग नहीं करवा पाती हैं। ब्रेस्टफीडिंग बच्चे के सही विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। वहीं कई ऐसी मां भी होती हैं जो अपने बच्चे के लिए जॉब ना चाहते हुए भी छोड़ देती हैं। एक वर्किंग मदर के लिए ब्रेस्टफीडिंग करवाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन कुछ आसान से टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चे को आसानी से अपना दूध पिला सकती हैं और उनके मानसिक और शारीरिक विकास हो बेहतर कर सकती हैं। इन टिप्स की मदद से आपको अपने जॉब को भी छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

फीडिंग का समय बनाएं:
ब्रेस्टफीडिंग वाली मां दूध पिलाने का एक सही समय जरूर निर्धारित कर लें। जब तक वह हर पर रहें अपने बच्चे को दूध जरूर पिलाएं। लगभग 6 महीने तक बच्चे को हर 3 घंटे पर अपना दूध पिलाना चाहिए ताकि उनका सही विकास हो सके।

ब्रेस्ट पंप:
अपने लैपटॉप और फोन की तरह आपको ब्रेस्ट पंप के इस्तेमाल के बारे में सही तरीके से पता होनी चाहिए। ब्रेस्ट पंप को अपने लाइफ का हिस्सा बना लें। ऐसा करने से आप अपने काम पर वापस जा पाएंगी और आपको अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाने को लेकर अधिक सोचने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

घर से काम करें:
ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं घर से काम करने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप अपने काम के साथ-साथ अपने बच्चे का भी ध्यान रख सकती हैं। साथ ही आप समय-समय पर अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड भी करवा पाएंगी।

बोतल का दूध पिलाएं:
अपने बच्चे को एक सही समय के बाद बोतल के दूध की आदत लगवाएं। ऐसा करने से आपको किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी और आपके बच्चे को भी दूध में मौजूद पोषण भी मिलेंगे। आप बोतल के दूध में अपने बच्चे को सेरेलैक मिलाकर पिएं। इससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर होगा।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान ये हेल्दी स्नैक्स आपकी फूड क्रेविंग को कर सकते हैं कम
2 प्रेग्नेंट महिलाएं जिन्हें है डायबिटीज की शिकायत, रखें इन बातों का खास ध्यान
3 प्रेग्नेंसी के दौरान आम खाना हो सकता है फायदेमंद, जरूर करें डाइट में शामिल
ये पढ़ा क्या?
X