सर्दियों में बढ़ जाती हैं गर्भवती महिलाओं की चुनौतियां, ऐसे करें अपना देखभाल

Pregnancy Tips: सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिलाओं को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि इस समय उनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है।

pregnancy, Pregnancy early symptoms, प्रेग्नेंसी, गर्भावस्था
प्रेग्नेंट लेडीज को गर्भावस्था के बीच मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक बदलावों से जूझना पड़ता है (File Photo)

सर्दियों में गर्भवती महिलाओं के लिए अपनी देखभाल कर पाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होता। प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के लिए सबसे खतरनाक स्थिति होती है डीहाइड्रेशन। सर्दियों में ठंड की वजह से कम पानी पीने से यह खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपनी गर्भावस्था के दौरान इन छोटे- मोटे उपायों को अपनाकर खुद को और अपने बच्चे को भी स्वस्थ रख सकती हैं। आइए जानते हैं इन जरूरी सावधानियों के बारे में-

शरीर को हाइड्रेट रखें: ध्यान रखें कि आपको हर हाल में डीहाइड्रेशन का शिकार बनने से बचना है इसलिए बेहतर यही होगा कि आप पानी का सेवन करती रहें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ठंड के दिनों में 6 से 7 ग्लास पानी पीने से आप डीहाइड्रेशन से बच सकती हैं। वहीं ध्यान रखें कि अगर आपको ऐसा करने से भारीपन महसूस हो रहा है तो पानी पीने की मात्रा को कम कर दें। ठंड में आप हल्का गुनगुना पानी पिएं ताकि आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए अच्छा रहे।

हरी सब्जियों का भरपूर सेवन: गर्भावस्था के दौरान अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल किया जाना चाहिए, जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में हों। इसके अलावा गर्भावस्था के समय पर आहार में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, कैलोरी की मात्रा भी भरपूर मिली होनी चाहिए। स्वास्थ्य विषेशज्ञों के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को खासकर विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। फोलिड एसिड भी बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन सब चीजों के इस्तेमाल से जच्चा-बच्चा दोनों स्वास्थ रहेंगे।

नींद है जरुरी: प्रेग्नेंसी के दौरान सही नींद लेना बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपनी नींद के साथ किसी भी हाल में समझौता न होने दें। दिन में 8 घंटे की नींद लेना जरुरी है वहीं दोपहर में जब मौका मिले तो पावर नैप लेना न भूलें। पावर नैप से आप एक रीफ्रेश हो उठते हैं। सर्दियों में प्रग्नेंसी के दौरान आप उन चीजों का सेवन करें जो न सिर्फ गर्म ही नहीं बल्कि आप दोनों के लिए हेल्दी हो।

यह भी है जरुरी: इसके साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखें कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपके हाथ-पैरों, चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन तो नहीं आ रही। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान आप जिनता ज्यादा ऐक्टिव रहेंगे उतना ही यह आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए योगा क्‍लासिस या फिर एक्सपर्ट्स द्वारा एक्सरसाइजिस के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

पढें प्रेग्‍नेंसी समाचार (Pregnancyinhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।