ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंट महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित हो सकता है चॉकलेट

Chocolate During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान चॉकलेट खाना मां और बच्चे दोनों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह इस दौरान होने वाले तनाव को कम करने के लिए लाभकारी माना जाता है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए चॉकलेट के लाभ (Source: Indian Express)

Eating Chocolate in Pregnancy: प्रेग्नेंसी एक ऐसा समय है जिस दौरान बहुत ज्यादा तनाव लेना सेहत के लिए घातक हो सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान चॉकलेट खाना तनाव दूर करने का एक अच्छा तरीका है। चॉकलेट में भरपूर मात्रा में फ्लावोनॉयड्स पाया जाता है, जो एक प्रकार का एंटीओक्सीडेंट का काम करता है इसीलिए प्रेग्नेंसी के दौरान चॉकलेट खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा भी चॉकलेट के कई और फायदे मां के शरीर पर होते हैं। तो आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के समय चॉकलेट खाने के क्या फायदे हैं।

एंटीऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है:
चॉकलेट में भरपूर मात्रा में फ्लावोनॉयड्स पाया जाता है जो तनाव कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान चॉकलेट खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है जो मां और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है:
प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या अक्सर पाई जाती है। इसको कम करने के लिए चॉकलेट सबसे बेहतरीन उपाय माना जाता है। चॉकलेट में ब्रोमीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को संतुलित करने के लिए अच्छा समझा जाता है साथ ही उसे नियंत्रित रखता है।

कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं:
चॉकलेट में सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, बी-6, बी-12, सी, डी, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे काफी सारे पोषक तत्व मौजूद होतें हैं जो मां और बच्चे दोनों के लिए लाभदायक होतें हैं।

दिल की बीमारियों से बचाता है:
चॉकलेट में पाए जाने वाला एंटीओक्सीडेंट जिसका नाम फ्लावोनोॉयड है, दिल के लिए सबसे अच्छा माना गया है। इसके निरंतर सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। डार्क और अच्छी क्वालिटी का चॉकलेट दिल के लिए अच्छा माना जाता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शिशु के जन्म के बाद मां को लेना चाहिए कौन सा डायट, जानें
2 प्रेग्नेंट महिलाएं किन शाकाहारी फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल
3 प्रेग्‍नेंट महिलाओं को करना चाहिए चुकंदर का सेवन, जानिए क्‍यों है लाभकारी
राशिफल
X