ताज़ा खबर
 

Solar Eclipse Dec 2019 Pregnancy Precautions: क्या सूर्य ग्रहण प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए होता है नुकसानदायक, जानिए कैसे करें बचाव

Surya Grahan Solar Eclipse December 2019 Pregnancy Precautions, Effects, Safety Tips: सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कई चीजों से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए कहा जाता है ताकि मां और बच्चे दोनों ही स्वस्थ रहें।

सूर्य ग्रहण के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं ऐसे रखें अपना ध्यान

Surya Grahan Solar Eclipse December 2019 Pregnancy Precautions: 26 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है। पर इसका सूतक काल आज रात 8 बजे से ही शुरू हो जाएगा। ग्रहण का सेहत पर असर वैसे तो हर किसी पर होता है लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए खास माना गया है। वैज्ञानिक मान्यता भी है कि ग्रहण काल में सूर्य या चंद्र से निकलने वाली किरणें न सिर्फ सामान्य आंखों के लिए नुकसानदायक होती है बल्कि गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी होता है। यही कारण है कि पौराणिक काल से भी ग्रहण से पूर्व ही ऐसी महिलाओं के लिए खास उपचार किया जाता रहा है। आइए हम जानते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं को खुद को ग्रहण के प्रभाव से बचाने के लिए क्या करना चाहिए…

यदि आप गर्भवती हैं तो सूर्य ग्रहण के दौरान आपको क्या करना चाहिए?

1. घर के अंदर रहें: गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है। जैसा कि यह माना जाता है कि बाहर निकलने से अजन्मे बच्चे में चेहरे की विकृति या जन्म के निशान हो सकते हैं। माना जाता है कि अगर मां सूर्य ग्रहण के दौरान बाहर निकलती है तो उसके होंठों पर भद्दे निशान पड़ सकते हैं।

2. कभी भी नग्न आंखों से ग्रहण को ना देखें: अब इसका वैज्ञानिक संबंध भी है, और चाहे वह गर्भवती हो या नहीं, आपको कभी भी नंगी आंखों से ग्रहण नहीं देखना चाहिए। वास्तव में, सूर्य को नग्न आंखों से सीधे देखने से रेटिना को नुकसान हो सकता है।

3. तेज वस्तुओं का उपयोग करने से बचें: गर्भवती महिलाओं को यह सलाह दी जाती है कि वे तेज वस्तुओं जैसे कि पिन, सुई और चाकू का इस्तेमाल ना करें क्योंकि माना जाता है कि इससे शिशु में जन्म दोष उत्पन्न हो सकता है।

4. सोए ना: ग्रहण के समय के दौरान, गर्भवती महिलाओं को सोने से बचना चाहिए। यदि संभव हो, तो उन्हें फर्श या घास पर बैठना चाहिए।

5. दो बार स्नान करें: यदि आप गर्भवती हैं, तो ग्रहण से पहले और बाद में नहाने की सलाह दी जाती है। ग्रहण के सभी दुष्प्रभावों को समाप्त करने के लिए ग्रहण के बाद सिर पर से नहाना चाहिए।

प्रेग्नेंट महिलाएं क्या करें और क्या ना:

– सबसे पहले एक गर्भवती महिला को ग्रहण को नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए। उन्हें घर में रहना चाहिए और ग्रहण काल के दौरान खुले में नहीं रहना चाहिए।
– ग्रहण के दौरान चाकू या किसी अन्य धारदार हथियार का इस्तेमाल ना करें। ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के दौरान फल और सब्जियां काटने से क्लेफ्ट या फिर किसी अन्हेल्दी बच्चा हो सकता है।
– कई महिलाएं ग्रहण के दौरान सोने से बचती हैं।

आने वाला साल 2020 कैसा होगा? जानिए अपनी राशि के अनुसार वार्षिक फल:

मेष (Aries ) | वृषभ (Taurus) | मिथुन (Gemini) | कर्क (Cancer) | सिंह (Leo) | कन्या (Virgo) | तुला (Libra) | वृश्चिक (Scorpio) | धनु (Sagittarius) | मकर (Capricorn) | कुंभ (Aquarius) | मीन (Pisces)

Next Stories
1 Hot Water Health Benefits: प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीने के फायदे हैं या नुकसान, जानिए एक्सपर्ट राय
2 Karwa Chauth Fast Tips for Pregnant woman: करवा चौथ के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं जरूर रखें इन बातों का ध्यान
3 Pregnancy weight loss: प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ने को कैसे करें कंट्रोल, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
ये पढ़ा क्या?
X