ताज़ा खबर
 

दोबारा प्रेग्नेंट होने पर इन बातों का जरूर रखना होगा ध्यान

जब आप दोबारा माँ बनने जा रही हैं तो आपको लग रहा होगा कि सब कुछ पहले जैसा ही होगा लेकिन ऐसा नहीं है। आपको इससे जुड़ी कई बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के दौरान लौंग का सेवन फायदेमंद होता है।

दोबारा माँ बनने का अनुभव आपके लिये बेशक ही उत्साह भरा होता है। लेकिन जब आप अपने परिवार को बढ़ाने जा रही हैं तो आपको अपने और आने वाले नन्हें मेहमान के स्वास्थ्य को ध्यान में रखना होता है। चूंकि आप एक बार प्रेग्नेंसी को अनुभव कर चुकी है इसलिये आपके लिये यह उतना मुश्किल नहीं होगा लेकिन दूसरी प्रेग्नेंसी में सभी चीजें पहली की तरह नहीं होती हैं। इसलिये आपको कुछ बातों का ख्याल जरुर रखना चाहिए।

अधिक थकान
दूसरी बार प्रेग्नेंट होने पर आपको अधिक थकान महसूस हो सकती है। यह सामान्य है इसलिये घबराएं नहीं। समस्या बढ़ने पर आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

डिलीवरी में कम समय
दूसरी बार माँ बनने पर आपको डिलीवरी के लिए अधिक समय नहीं लेना होगा। पहली बार बच्चे को जन्म देने पर सर्विक्स थोड़ा लचीला हो जाता है जिससे यह दूसरी बार में बच्चे के जन्म में कम समय लगता है।

मॉर्निंग सिकनेस
दूसरी बार प्रेग्नेंट होने पर अगर आपको लग रहा है कि गर्भावस्था के लक्षण जैसे थकान, उल्टी, मितली, मॉर्निंग सिकनेस आदि कम हो जाएंगे तो आप गलत है क्योंकि दूसरी बार प्रेग्नेंट होने पर आपको पहले की तरह ही मॉर्निंग सिकनेस का अनुभव करना पड़ेगा।

दूसरी प्रेग्नेंसी आसान हो सकती है
आमतौर पर दूसरी बार प्रेग्नेंट होना आपके लिए पहले से थोड़ा आसान हो सकता है क्योंकि आप यह पहले एक बार अनुभव कर चुकी होती है जिससे आप कम तनाव में होती हैं और सभी चीजों को अच्छे से मैनेज कर पाती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या फायदेमंद है प्रेग्नेंसी में नारियल पानी पीना?
2 Benefits of Tulsi: प्रेंग्नेंसी में दी जाती है तुलसी खाने की सलाह, ये होते हैं फायदे
3 प्रेग्नेंसी में होने वाले पीठ दर्द से चाहिए राहत तो फॉलो करें ये 7 टिप्स
राशिफल
X