ताज़ा खबर
 

गर्मियों में बढ़ जाती हैं प्रेग्नेंसी केयर की चुनौतियां ऐसे में फॉलो करें ये स्पेशल टिप्स

Summers pregnancy care tips in hindi: प्रेग्नेंसी के दौरान इन हेल्थकेयर टिप्स को अपनाकर आप खुद को स्वस्थ रख सकती हैं।

Pregnancy Tips in Hindi: इस तस्वीर को इस्तेमाल खबर की प्रस्तुतीकरण के लिए किया गया है। (Source: Agency)

गर्मियों में प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी देखभाल कर पाना महिलाओं के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होता। प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के लिए सबसे खतरनाक स्थिति होती है डीहाइड्रेशन और इसका खतरा गर्मियों में बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान इन हेल्थकेयर टिप्स को अपनाकर खुद को और अपने बच्चे को भी स्वस्थ रख सकती हैं। आइए जानते हैं इन जरूरी सावधानियों के बारे में।

ज्यादा पानी पीना जरूरी- किसी भी स्थिति में आपको डीहाइड्रेशन का शिकार बनने से बचना है इसलिए बेहतर यही होगा कि आप पानी का सेवन करती रहें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि दिन में 12 से 15 ग्लास पानी पीने से आप डीहाइड्रेशन से बच सकती हैं। वहीं ध्यान रखें कि अगर आपको ऐसा करने से भारीपन महसूस हो रहा है तो पानी पीने की मात्रा को कम कर दें।

स्विमिंग- गर्मी में खुद को कूल रखने के अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान तैराकी करने के भी कई फायदे हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान की जाने वाली एक्सरसाइजिस की बात करें तो एक्सपर्ट्स स्विमिंग करने की खास सलाह देते हैं। मगर ध्यान रहे आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। कोशिश करें की आप स्विमिंग के लिए अकेली न जाएं और अपने साथ में किसी को रखें।

नींद है जरुरी- प्रेग्नेंसी के दौरान सही नींद लेना बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपनी नींद के साथ किसी भी हाल में समझौता न होने दें। दिन में 8 घंटे की नींद लेना जरुरी है वहीं दोपहर में पावर नैप लेने के भी कई फायदे हैं। पावर नैप से आप एक रीफ्रेश हो उठते हैं।

हेल्थी और ठंडी चीजें खाएं- गर्मियों में प्रग्नेंसी के दौरान आप उन चीजों का सेवन करें जो न सिर्फ ठंडी हो बल्कि हेल्थी भी हों। उदाहरण के लिए आइस-क्रीम से ज्यादा बेहतर, फ्रूट जूस या फिर शेक्स, स्मूदीज का सेवन करना बेहतर होगा। इनमें आइस-क्रीम के मुकाबले कैलरीज भी कम होती हैं। इसके अलावा अपने खाने के साथ सलाद का भी प्रयोग करें।

सूजन न होने दें- प्रेग्नेंसी के दौरान आपके हाथ-पैरों, चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन न आने दें। ऐसे में आप ज्यादा देर खड़े न रहें। इससे आपकी पीठ में भी दर्द हो सकता है और यही सूजन का कारण भी बन सकती है। सही से बेड़ रेस्‍ट लेना बेहद जरूरी है।

एक्‍टिव रहें- अमूमन कई बार महिलाओं को यह गलत फैह्मी हो जाती है कि प्रेग्नेंसी के दौरान उन्हें ज्यादा आराम करना चाहिए लेकिन ऐसा जरूरी नहीं। प्रेग्नेंसी के दौरान आप जिनता ज्यादा ऐक्टिव रहेंगे उतना ही यह आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए योगा क्‍लासिस या फिर एक्सपर्ट्स द्वारा एक्सरसाइजिस के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

देखें वीडियो (Source: Youtube/Howcast)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App