ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में योग के इन आसनों से खुद को फिट रख रही हैं सौम्या टंडन

प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ ऐसे योगासन हैं जो मां और बच्चे दोनों के लिए लाभकारी होता है। सौम्या टंडन बताएंगी की प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सा योगासन करना स्वस्थ रहता है।

सौम्या टंडन (Source: Instagram)

कुछ समय पहले सौम्या टंडन ने अपने इंस्टाग्राम के एक पोस्ट के जरिए अपने फैन्स को अपने प्रेग्रेंट होने की जानकारी दी। इन दिनों सौम्या अपने प्रेग्नेंसी का पूरा आनंद उठा रही हैं और योगा के अलग-अलग आसनों को करते हुए अपने वीडियोज को इंस्टाग्राम पर डाल रही हैं। सौम्या टंडन अपनी योगा एक्सपर्ट शम्मी गुप्ता की मदद से योगा करती हैं। उनका ऐसा मानना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान योगा करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है और शरीर को सक्रिय रखने में भी मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान हर एक चीज का ध्यान रखना पड़ता है ताकि किसी तरह की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़ें। आइए जानते हैं सौम्या टंडन कौन से योगा को नियमित रूप से करती हैं।

अर्ध चंद्रासन:
इस आसन का अभ्यास खड़े होकर किया जाता है और इस वजह से बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है ताकि आपका बैलेंस बना रहे। शम्मी गुप्ता की मदद से अपने इस आसन को पूरा करती हैं। यह आसन शरीर के लचीलेपन को बढ़ाता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले ब्रेस्ट पेन से भी राहत दिलाता है।

सूर्य नमस्कार:

प्रेग्नेंसी के दौरान भी सूर्य नमस्कार किया जा सकता है। सौम्या की योगा एक्सपर्ट ने इस योगासन में थोड़ी बदलाव की और सौम्या ने इसका अभ्यास करते हुए अपनी वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी। योग के इस वीडियो में सौम्या ने कमेंट करते हुए भी कहा है कि इस आसन को करने से आपके बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास अच्छी तरह से होगा।

गौमुखासन:

सौम्या ने अपने इंस्टाग्राम पर गौमुखासन करते हुए एक पोस्ट शेयर किया और उसमें लिखा गौमुखासन अपर बॉडी और ग्लुट्स के लिए लाभकारी होता है। यह शरीर को फिट रखता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान योगा से होने वाले लाभ:

नॉर्मल डिलीवरी होने की संभावना बढ़ती है।
शरीर के स्टैमिना को बढ़ाने के साथ मजबूती भी प्रदान करता है।
शरीर में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है।
वजन बढ़ने से रोकता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 ब्रेस्टफीडिंग करवा रहीं महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है अदरक वाली चाय, जानिए क्या मिलता है लाभ
2 भीगे बादाम खाकर प्रेग्नेंसी में खुद को फिट रखती थीं नेहा धूपिया, जानिए और टिप्स
3 प्रेग्नेंसी के बाद भी मलाइका अरोड़ा ने खुद को इस तरह रखा है फिट, आप भी कर सकती हैं ट्राय