ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत जरूरी है नींद, जानिए- क्या है सोने का सही तरीका और कैसे पाएं अच्छी नींद

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को शरीर में कई तरह के बदलावों के दौर से गुजरना होता है।
गर्भावस्था के दौरान कम से कम 10 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई शारीरिक और मानसिक परिवर्तनों के दौर से गुजरना पड़ता है। इन सबकी वजह से गर्भवती महिला को भरपूर आराम की सख्त जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान भरपूर और अच्छी नींद लेना गर्भवती महिला और उसके बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इस दौरान महिलाओं को नींद ना आने की समस्या भी देखी जाती है जिसके कई कारण होते हैं। शारीरिक प्रक्रिया में आए परिवर्तनों के कारण मानसिक तनाव, बेचैनी, बार-बार पेशाब होना, पेट में बच्चे की मूवमेंट, पैरों में ऐंठन, एसिडिटी जैसी अनेक समस्याएं प्रेग्नेंट महिला की नींद में खलल डालती रहती हैं।

गर्भावस्था के दौरान कम से कम 10 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है। लेकिन इस वक्त ठीक से सो पाना भी एक बड़ी चुनौती होती है। आज हम कुछ ऐसे उपायों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप एक आरामदेह नींद के लिए कर सकती हैं। अगर आप बिस्तर पर सोते वक्त करवट बदलने की आदी हैं और प्रेग्नेंसी के दौरान सोने में आपको दिक्कत हो रही है तो आप एक तकिए का इस्तेमाल खुद को सहज करने के लिए कर सकती हैं। इसे आप उस जगह पर रखिए जहां आपको एक्स्ट्रा सपोर्ट की जरूरत हो। इस दौरान अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो बिस्तर पर जाने से पहले कुछ देर अकेले खुद को शांत रखने की कोशिश कीजिए और अपनी बॉडी को सोने के लिए तैयार होने दीजिए।

अच्छी नींद लाने के लिए आप अपना पसंदीदा संगीत सुन सकती हैं जो थोड़ा शांत और आरामदेह हो। गर्भावस्था में अच्छी नींद लाने के लिए आप बिस्तर पर जाने से कुछ मिनट पहले गर्म पानी से नहा भी सकती हैं। यह आपकी थकी हुई नसों को आराम देने का काम करता है जो आपको अच्छी नींद लाने में मदद कर सकती है। आप अपने पार्टनर से एक आरामदेह मसाज के लिए भी कह सकती हैं। अपने सोने के टाइम में नियमितता रखकर भी आपको हर रोज अच्छी नींद लाने में मदद मिल सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.