ताज़ा खबर
 

प्रसव बाद की चुनौतियों से निपटने में मदद करते हैं ये स्पेशल घेरलू ड्रिंक्स, जानें बनाने की विधि

प्रसव के बाद महिलाओं के शरीर को ज्यादा पोषक तत्वों की जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी की कठिन प्रक्रिया से गुजरने के बाद महिलाओं को पूर्व अवस्था में आने में थोड़ा वक्त लगता है।

afetr pregnancy, after pregnancy diet in hindi, after pregnancy health care in hindi, after pregnancy health tips in hindi in hindi, post pregnancy health tips in hindi, post pregnancy avoidable foods in hindi, post pregnancy care tips in hindi, post pregnancy women health tips in hindi, breastfeeding in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

प्रसव के बाद महिलाओं के शरीर को ज्यादा पोषक तत्वों की जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी की कठिन प्रक्रिया से गुजरने के बाद महिलाओं को पूर्व अवस्था में आने में थोड़ा वक्त लगता है। ऐसे में ये पोषक तत्व उनकी मदद करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू ड्रिंक्स के बारे में बताने वाले हैं जो प्रसव के बाद महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए, जानते हैं कि ये ड्रिंक्स कैसे बनाए जाते हैं।

अदरक वाला दूध – गार्लिक मिल्क यानी अदरक वाला दूध डिलीवरी के बाद महिलाओं के पाचन में सुधार करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है। इसे बनाने के लिए आपको 3 लहसुन की कली, थोड़ा पानी, 1 कप दूध, थोड़ी चीनी या शहद की जरूरत होगी। सबसे पहले लहसुन को पीस लें और इसे एक पैन में डाल लें। इसमें थोड़ा पानी डालकर इसे उबालें। जब पानी उबलकर एक चौथाई रह जाए तो इसमें दूध मिला दें। अब इसे अच्छे से उबलने दें। इसमें शहद मिला दें। आंच बंद कर दें और हल्का गर्म रहने पर इसका सेवन करें। इसका सेवन आप दिन में दो बार कर सकती हैं।

सौंफ का पानी – सौंफ के बीज स्तनपान कराने वाली महिलाओं के स्तनों में दूध बनने की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं। इसके अलावा मां और शिशु में पाचन की समस्या को दूर करने में भी यह मददगार है। इसे बनाने के लिए आपको दो चम्मच सौंफ़, 1 लीटर पानी, आधा चम्मच शहद या चीनी चाहिए। सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर इसमें सौंफ मिला लें। इसे थोड़े समय के लिए उबलने दें। उबलने के बाद इसे छान लें और सेवन करें।

अजवायन का पानी – अजवायन का पानी एक स्वस्थ पेय पदार्थ है जो प्रसव से उबरने में मदद करता है। अजवायन का पानी पाचन की प्रक्रिया को दुरुस्त करने में सहायता करता है। यह कोलन को साफ करने में मदद करता है और महिला को डिलीवरी के बाद ठीक होने में भी मदद करता है। इसे बनाने के लिए अजवायन का पाउडर, 1 कप पानी, 1/2 छोटा चम्मच घी, थोड़ा गुड़ की जरूरत होगी। इसके लिए एक पैन में घी गर्म करें और इसमें अजवायन का पाउडर मिलाएं। अब इसमें पानी मिलाकर अच्छे से चलाएं। इसे उबलने दें। अब इसमें थोड़ा गुड़ मिला दें और हल्की आंच पर उबलने दें। अब आंच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। इसे छान लें और हल्का गुनगुना होने के बाद सेवन करें। इसे आप दिन में दो बार पी सकती हैं।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानिए क्या होते हैं गर्भावस्था में इमली खाने के फायदे-नुकसान
2 चावल और पास्ता खाने वाली महिलाओं में जल्दी शुरू हो सकता है मीनोपॉज, शोध में हुआ खुलासा
3 शोध का दावा, मोटापे से ग्रस्त लोगों की प्रेग्नेंसी में होती है देरी, जानें वजह
यह पढ़ा क्या?
X