ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंट महिलाएं अपने डाइट में जरूर शामिल करें साबूदाना, हो सकते हैं कई लाभ

Sabudana During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान साबूदाना को डाइट में जरूर शामिल करें क्योंकि इससे आपके शरीर को जरूर पोषण मिलता है। साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है।

Author Updated: May 1, 2019 1:29 PM
साबूदाना

Sabudana During Pregnancy: प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए अपना ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सबसे अधिक अपने खान-पान का ध्यान रखा होता है क्योंकि वो जो भी खाती हैं उसका सीधा प्रभाव गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। ऐसे में एक उनके सही विकास के लिए पौष्टिक खाना खाने की जरूरत होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान एक छोटी सी भी लापरवाही बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान साबूदाना को डाइट में शामिल करना लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि साबूदाना स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है। साबूदाना में बहुत से जरूरी तत्व होते हैं जैसे स्टार्च और कार्बोहाईड्रेट।

एनर्जी देता है:
साबूदाना में कार्बोहाईड्रेट होता है जो शरीर को एनर्जी प्रदान करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को एनर्जी की खास जरूरत होती है। ऐसे में साबूदाना को डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है:
साबूदाना पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत होता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान साबूदाना खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, साथ ही हृदय रोग के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा पोटेशियम ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर करता है।

वजन बढ़ने से रोकता है:
प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं का वजन बढ़ जाता है जो कही ना कही उनकी परेशानी का कारण भी होता है। इस साबूदाना जरूर खाएं क्योंकि उसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है। इन तत्वों के कारण साबूदाना वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत करता है:
प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं को हड्डियों या फिर मांसपेशियों में दर्द रहता है। ऐसे में साबूदाना खाना फायदेमंद होता है। साबूदाना में विटामिन-के और कैल्शियम होता है जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गर्मी से राहत पाने के लिए प्रेग्नेंट महिलाएं इन ड्रिंक्स को कर सकती हैं डाइट में शामिल
2 Kajol से जानिए प्रेग्नेंसी के बाद बादाम का सेवन कैसे करता है वजन कम
3 जेनिटल टीबी से महिलाओं को मां बनने में परेशानी, जानिए इसके लक्षण