ताज़ा खबर
 

चीनी, टूथ पेस्‍ट, साबुन, सोडा से भी लोग करते हैं प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट, जान‍िए कैसे

Homemade Pregnancy Tests In Hindi: आज के इस वैज्ञानिक युग में प्रेग्नेंसी टेस्ट के लिए बाजार में तमाम तरह के विकल्प मौजूद हैं लेकिन फिर भी बहुत सी महिलाएं घर पर ही प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के नुस्खे ढूंढती हैं।

चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के रूप में किया गया है

मां बनना हर महिला की चाहत होती है इसीलिए जब कभी भी उसे जरा सा भी इस बात का अंदेशा होता है कि वह मां बनने वाली उसकी उत्सुकता चरम पर होती है। वह इस बात को कन्फर्म करने के उपाय ढूंढने लगती है। आज के इस वैज्ञानिक युग में प्रेग्नेंसी टेस्ट के लिए बाजार में तमाम तरह के विकल्प मौजूद हैं लेकिन फिर भी बहुत सी महिलाएं घर पर ही प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के नुस्खे ढूंढती हैं। ऐसे नुस्खे जो उनके किचन में आसानी से मिल जाएं। तो चलिए, आज हम आपको ऐसे ही नुस्खों के बारे में बताते हैं जो आपके घर में आसानी से मौजूद हैं। इन चीजों में आपके किचन में मौजूद चीनी, टूथ पेस्ट, साबुन और सोडा शामिल हैं।

ब्लीच से – एक कंटेनर में यूरीन इकट्ठा कर लीजिए। अब इसमें ब्लीचिंग पाउडर डालकर ठीक तरह से मिला लीजिए। अगर यह सनसनाहट के साथ झाग देना शुरू करता है तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट हैं। अगर मिश्रण में कोई झाग नहीं बनता तो इसका मतलब कि आप प्रग्नेंट नहीं हैं। इस टेस्ट को करते वक्त ब्लीच से दूरी जरूर बनाए रखें। इसकी भभक सेहत के लिए हानिकारक होती है। अगर आपने गलती से इसे छू लिया है तो साबुन से ठीक तरह से हाथ जरूर धो लें।

चीनी से – चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट करना सबसे सरल होममेड प्रेग्नेंसी टेस्ट्स में से एक है और यह तब बहुत बड़े पैमाने पर प्रयोग में लाया जाता था जब तमाम तरह के कॉमर्शियल प्रेग्नेंसी टेस्ट किट की खोज नहीं हुई थी। इससे प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए एक कटोरे में एक चम्मच चीनी लें। अब चीनी में तकरीबन एक चम्मच ही यूरीन मिलाएं और ध्यान से देखें कि जब आपने यूरीन मिलाया तो चीनी का क्या रिएक्शन था। अगर यूरीन में चीनी घुलने की जगह गुच्छों में हो जाए तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट हैं। अगर ऐसा नहीं होता तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।

टूथ पेस्ट से – आपके पास कोई भी टूथ पेस्ट हो, आप उससे प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं। लेकिन अगर टूथ पेस्ट का रंग सफेद होगा तो यह आपके लिए सुविधाजनक होगा। इसके लिए आप एक चम्मच टूथपेस्ट एक कंटेनर में निकाल लें। अब इसमें यूरीन सैंपल मिलाएं। अगर टूथ पेस्ट का रंग बदल जाता है और वह नीला हो जाता है तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट हैं।

साबुन से – साबुन का एक इतना बड़ा टुकड़ा लें जो आपकी हथेली की पकड़ में आसानी से आ सके। अब यूरीन सैंपल को साबुन पर डालें और रिएक्शन देखें। अगर बबल्स यानी कि बुलबुला बनता है तो यह प्रेग्नेंसी का संकेत है।

बेकिंग सोडा से – एक कटोरे में दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें यूरीन सैंपल मिलाएं। अगर इसमें आपको बुलबुले दिखाई देते हैं तो आप प्रेग्नेंट हैं अन्यथा नहीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App