ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में खाने चाहिए खजूर, मां के साथ बच्चे को भी मिलता है लाभ

गर्भावस्था के दौरान मां को अपने खान-पान पर खास ध्यान देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान उनकी सेहत के साथ-साथ बच्चे की सेहत भी उनके भोजन और पोषक तत्वों पर निर्भर होती है।

(Photo suorce: freepik.com)

गर्भावस्था के दौरान मां को अपने खान-पान पर खास ध्यान देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान उनकी सेहत के साथ-साथ बच्चे की सेहत भी उनके भोजन और पोषक तत्वों पर निर्भर होती है। बच्चे के शरीर के सही विकास के लिए सही और पौष्टिक आहार लेना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। खजूर ऐसा ही एक खाद्य पदार्थ है जो न सिर्फ मां की सेहत दुरुस्त रखता है बल्कि यह भ्रूण के विकास के लिए भी लाभदायक है। खजूर खाने से शरीर में ऑक्सि‍टोसिन की मात्रा सही होती है जो डिलीवरी के समय यूटरेस की सेंसिटीविटी को बढ़ाने का काम करती है। ऑक्‍स‍िटोसिन, प्रोस्टाग्लेंडिंस को प्रोड्यूस करता है जो लेबर के लिए बहुत जरूरी है। इससे यूटरेस में संकुचन क्रिया तेज हो जाती है। कई रिसर्च में भी गर्भवती महिलाओं को खजूर के सेवन की सलाह दी गई है। आइए, जानते हैं कि गर्भवस्था में खजूर खाने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

कब्ज से राहत – प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज एक बड़ी समस्या होती है। खजूर में काफी मात्रा में फाइबर होता है। ऐसे में यह पेट को साफ रखता है और कब्ज से राहत दिलाता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी बेहतर बनाए रखता है।

प्रोटीन की आपूर्ति – खजूर में प्रोटीन की काफी मात्रा पाई जाती है। बच्चे के बॉडी ग्रोथ के लिए यह काफी अहम है। इसके अलावा खजूर में एमीनो एसिड भी पाया जाता है। यह भी गर्भवती महिला के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

फोलेट भी है जरूरी – गर्भवती महिलाओं के फूड्स में फोलेट की मात्रा जरूर होनी चाहिए। यह बच्चे में इनबॉर्न डिफेक्ट को रोकने में मददगार होता है। खजूर में काफी मात्रा में फोलेट पाया जाता है। यह दिमाग और स्पाइनल कॉर्ड की समस्याओं से बच्चे को बचाने में मददगार होता है।

खून की कमी करे दूर – डेट्स में खून की कमी दूर करने का बहुत बड़ा गुण है। इसमें फोलिक एसिड भरपूर होता है। एनीमिया में कई बार आयरन से ज्यादा फोलिक एसिड की जरूरत होती है और ये उसी जरूरत को पूरा करता है।

मैग्नीशियम का भंडार – बच्चे के साथ मां के बोन्स के लिए मैग्निशियम की जरूरत होती है। इस जरूरत को भी खजूर पूरा करता है। बच्चे के दांत के साथ ही लीवर और किडनी की असामान्यता को भी मैग्निशियम सही करता है।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App