X

प्रेग्नेंसी से जोड़कर नहीं देखे जाते ये लक्षण लेकिन होते हैं गर्भावस्था के संकेत

गर्भावस्था के सामान्य लक्षणों के बारे में हर कोई जानता है। महिलाओं में पीरियड का मिस होना, थकान, मॉर्निंग सिकनेस जैसे लक्षण प्रेग्नेंसी के संकेत माने जाते हैं।

गर्भावस्था के सामान्य लक्षणों के बारे में हर कोई जानता है। महिलाओं में पीरियड का मिस होना, थकान, मॉर्निंग सिकनेस जैसे लक्षण प्रेग्नेंसी के संकेत माने जाते हैं। लेकिन इन सबके अलावा कुछ ऐसे भी लक्षण होते हैं जो प्रेग्नेंसी की ओर संकेत करते हैं। इनमें से कुछ ऐसे हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी से जोड़कर कभी नहीं देखा जाता लेकिन बहुत सी गर्भवती महिलाओं ने ऐसे लक्षणों के बारे में बताया है। ऐसे में इन्हें भी प्रेग्नेंसी के संकेतों के तौर पर लिया जाता है। आइए, जानते हैं कि वे लक्षण कौन-कौन से हैं –

नाक बहना – यह प्रेग्नेंसी का राइनाइटिस कहा जाता है। गर्भावस्था में यह लक्षण बहुत कम मौकों पर दिखता है। यह संकेत प्रेग्नेंसी के दूसरे महीने से दिखाई देना शुरू होता है और बाद में और बिगड़ता चला जाता है।

यूरीन से गंध आना – प्रेग्नेंसी के शुरुआती वक्त में पेशाब में से सामान्य से थोड़ा अलग गंध आना शुरू हो जाता है। यह भी प्रेग्नेंसी का एक असामान्य लक्षण है। इससे निजात के लिए खूब पानी पिएं।

पैरों, नितंबों और पेट में दर्द – यह भी प्रेग्नेंसी के असामान्य लक्षणों में शामिल है। इसके लिए बढ़ते हुए ऊतक या हार्मोनल बदलाव जिम्मेदार होते हैं। इसके लिए किसी भी तरह की दवा लेने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

चक्कर आना – कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान चक्कर आना असामान्य नहीं है। चक्कर आना उन हार्मोन्स के कारण होता है जो आपके रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करते हैं।

मसूढ़ों और नाक से खून आना – प्रेग्नेंसी के दौरान आपके मसूढ़ों और नाक से खून आने की घटना हो सकती है। इस दौरान आपको अपनी नाक भरी-भरी लग सकती है। ऐसा रक्त प्रवाह के ज्यादा होने की वजह से होता है।

अनिद्रा – अनिद्रा भी प्रेग्नेंसी का संकेत हो सकती है। इस दौरान प्रेग्नेंसी वाले हार्मोन्स तथा इसके साथ-साथ बार-बार पेशाब लगने, सीने में जलन, पैरों में दर्द और पूर्व प्रसव तकलीफें अनिद्रा की वजह हो सकती हैं।

Outbrain
Show comments