ताज़ा खबर
 

पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से भी हो सकती है प्रेग्नेंसी, जानें कैसे

ऐसे कई मामले देखे गए हैं जिनमें पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के बावजूद महिलाएं गर्भवती हुई हैं। ऐसे में जरूरी है कि संबंध बनाते वक्त प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें।

पीरियड्स के दौरान सेक्स को सेहत की दृष्टि से भी सुरक्षित नहीं माना जाता है।

बहुत से कपल्स पीरियड्स में शारीरिक संबंध बनाने को बहुत सुरक्षित मानते हैं। उन्हें लगता है कि इस दौरान प्रेग्नेंट होने के चांसेज नहीं होते, जबकि ऐसा होता नहीं है। विशेषज्ञों की मानें तो पीरियड्स में प्रेग्नेंट होने की संभावना 1-15 प्रतिशत तक होती है। दरअसल महिला के ओवरी से निकलकर अंडा फैलोपियन ट्यूब के रास्ते गर्भाशय में पहुंचता है। फैलोपियन ट्यूब में ही अंडा शुक्राणु से फर्टिलाइज होकर गर्भाशय में पहुंचता है जिसके बाद गर्भधारण होता है, लेकिन अगर यहां अंडे को शुक्राणु नहीं मिलते तो वह ब्लीडिंग के रूप में बाहर आ जाता है। यही ब्लीडिंग पीरियड कहलाता है।

पीरियड्स के दौरान गर्भधारण की संभावना बहुत कम होती है लेकिन कभी-कभी पीरियड्स का यह साइकिल बहुत छोटा होता है और तीन-चार दिन बाद ही फिर से ऑव्यूलेशन शुरू हो जाता है। ऐसे में अगर बिना किसी प्रोटेक्शन के शारीरिक संबंध बनाए जाते हैं तो गर्भधारण की पूरी संभावना होती है। छोटे पीरियड साइकिल वाली महिलाओं के साथ यह खतरा ज्यादा होता है। ऐसे कई मामले देखे गए हैं जिनमें पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के बावजूद महिलाएं गर्भवती हुई हैं। ऐसे में जरूरी है कि रिस्क न लें और इस दौरान भी संबंध बनाते वक्त प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें।

इन सबके अलावा पीरियड्स के दौरान सेक्स को सेहत की दृष्टि से भी सुरक्षित नहीं माना जाता है। एक सर्वे में कहा गया है कि इस दौरान बिना किसी प्रोटेक्शन के संबंध बनाने से दोनों पार्टनर्स में यौन संबंधी इन्फेक्शन्स होने का खतरा ज्यादा होता है। डॉक्टर्स का कहना है कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करने का कोई विशेष फायदा नहीं होता है। यह स्वच्छता के लिहाज से भी सही नहीं होता और कई तरह के संक्रमण का जनक होता है। अगर इस दौरान आप संबंध बनाते भी हैं तो आपको प्रोटेक्शन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App