X

सही खान-पान, वर्कआउट और स्तनपान सहित इन 5 तरीकों से कम हो सकता है प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा वजन

प्रेग्नेंसी के बाद प्राकृतिक रूप से वजन कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको सही तरीके से अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान पर काफी ध्यान देने की सलाह दी जाती है। ऐसे में उनका वजन बढ़ जाना लाजिमी है। प्रेग्नेंसी के बाद फिर से शेप में आने के लिए बहुत सी महिलाएं जिम और सप्लीमेंट्स का सहारा लेती हैं। जबकि ऐसा प्राकृतिक तरीके से किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्राकृतिक तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनके इस्तेमाल से आप प्राकृतिक तरीके से प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन को कम कर सकती हैं।

सही तरीके से खाएं – प्रेग्नेंसी के बाद प्राकृतिक रूप से वजन कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको सही तरीके से अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा। दिन भर में छोटे-छोटे मील्स रखिए और 5-6 बार खाइए। खाना स्किप बिल्कुल न करें। इसके अलावा शुगर ड्रिंक्स से परहेज करें। स्किम्ड मिल्क, अंडे, दही, चिकन जैसे प्रोटीन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करें।

वर्कआउट करें – अगर आपकी नॉर्मल डिलीवरी हुई है तो आप डिलीवरी के 20 दिन बाद से वर्कआउट शुरू कर सकती हैं। वहीं अगर सीजेरियन डिलीवरी है तो आपको कम से कम 40 दिन इंतजार करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। तब तक आप हर रोज वॉक कर सकती हैं।

स्तनपान – बहुत कम लोग जानते हैं कि स्तनपान से वजन करने में भी मदद मिलती है। इससे एक दिन में 850 कैलोरी बर्न होती है। लेकिन, अक्सर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर आप अपने खान-पान को संतुलित कर ले जाती हैं तो स्तनपान आपके लिए वजन कम करने का सबसे सही तरीका साबित हो सकता है।

खूब पिएं पानी – प्रेग्नेंसी के बाद खूब पानी पीने से न सिर्फ वजन नियंत्रित रहता है बल्कि आपके स्किन की इलैस्टिसिटी भी बेहतर बनी रहती है। इससे आपके चेहरे की कसावट बनी रहती है और झुर्रियां नहीं आतीं। ब्रीस्ट मिल्क में भी तकरीबन 50 प्रतिशत पानी होता है। ऐसे में आपको हर रोज कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

पर्याप्त नींद लें – प्रेग्नेंसी के बाद वजन कम करने की कोशिश में पर्याप्त नींद आपके लिए बहुत मददगार हो सकती है। एक अध्ययन के मुताबिक प्रेग्नेंसी के बाद 5 घंटे से कम सोने वाली महिलाओं का वजन 7 घटे सोने वाली महिलाओं से ज्यादा था। ऐसे में अगर आपको फिर से शेप में आना है तो पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है।