period pain may be increased by these 5 lifestyle habbits of you - मीठा खाने और खूब कॉफी पीने सहित ये 5 आदतें बढ़ा सकती हैं पीरियड्स का दर्द, जानें कैसे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

मीठा खाने और खूब कॉफी पीने सहित ये 5 आदतें बढ़ा सकती हैं पीरियड्स का दर्द, जानें कैसे

पर्याप्त मात्रा में आराम न करना, ज्यादा ही आराम करना, खूब कॉफी पीना और एक्सरसाइज न करना जैसी आदतें हमें सामान्य लगती होंगी लेकिन इनकी वजह से पीरियड्स का दर्द और बढ़ जाता है।

पीरियड्स के दौरान आपकी कुछ आदतें आपके दर्द को और बढ़ा सकती हैं।

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में न तो वे कोई काम कर पाती हैं और न ही दर्द की वजह से कहीं आ जा पाती हैं। ऐसे में डॉक्टर्स से लेकर घर को बुजुर्गों तक, हर कोई गर्म पानी, चाय, कॉफी आदि पीने की सलाह देता है। पीरियड्स के दौरान आपकी कुछ आदतें आपके दर्द को और बढ़ा सकती हैं। पर्याप्त मात्रा में आराम न करना, ज्यादा ही आराम करना, खूब कॉफी पीना और एक्सरसाइज न करना जैसी आदतें हमें सामान्य लगती होंगी लेकिन इनकी वजह से पीरियड्स का दर्द और बढ़ जाता है। कैसे? आइए जानते हैं-

1. पर्याप्त नींद न लेना – शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बनाए रखने के लिए जरूरी है कि पर्याप्त नींद ली जाए। ऐसे में अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती तो इससे पीरियड के दौरान आपका दर्द और बढ़ सकता है।

2. खूब कॉफी पीना – ज्यादा मात्रा में कॉफी पीना भी पीरियड्स के दर्द को बढ़ा देता है। कॉफी में कैफीन होता है जो दर्द बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से बार-बार पेशाब लगने की समस्या होती है। इससे रक्तवाहिनियां संकरी हो जाती हैं और दर्द बढ़ता है।

3. स्मोकिंग और एल्कोहल – सिगरेट और शराब सेहत के लिए हानिकारक तो होते ही हैं, साथ ही यह पीरियड की अनियमितता के भी कारक होते हैं। कई अध्ययनों में यह दावा किया जा चुका है कि सिगरेट पीने वाली महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द ज्यादा होता है।

4. एक्सरसाइज से परहेज – शरीर में रक्त संचार बेहतर बनाए रखने के लिए व्यायाम करना बेहद जरूरी है। इससे पीरियड्स के दर्द में काफी आराम मिलता है। ज्यादातर महिलाएं पीरियड्स के दिनों में दिन भर बिस्तर पर पड़ी रहती हैं। ऐसे में दर्द लंबे समय तक बना रहता है।

5. मीठी और नमकीन चीजों का सेवन – शुगर आपके शरीर में सूजन बढ़ाने का काम करता है जबकि नमक वॉटर रिटेंशन की वजह बनता है। ऐसे में पीरियड्स के दौरान दर्द की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप उन दिनों फीका खाना ही खाएं और शुगर तथा नमकीन से परहेज करें।



Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App